कोरोना वायरस महामारी की चपेट में देश का लगभग हर हिस्सा आ चुका है. देश के अलग-अलग जिलों में स्थिति के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्हें तीन जोन में बांटने का काम किया है. 3 मई को जब लॉकडाउन खत्म होगा, तब भी ये सभी जिले रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के हिसाब से परखे जाएंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी नियमों के अनुसार, अब अगर जिले में 21 दिनों से कोई कोरोना वायरस का नया केस नहीं आता है, तो वह ग्रीन जोन में आएगा. पहले ये समय 28 दिनों का था.

लॉकडाउन खत्म होने की तारीख यानी 3 मई के बाद की लिस्ट के लिए 130 जिले रेड जोन, 284 ऑरेंज जोन और 319 जिले ग्रीन जोन में शामिल किए गए हैं.

देश का कौन-सा जिला किस जोन में है, आप यहां चेक कर सकते हैं.

Read This Red Zone List list.

कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है, अबतक कुल 35 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं. जबकि 1100 से अधिक लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. देश में 8 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं.

– राज्य के इनपुट के अनुसार केंद्र लगातार लिस्ट में बदलाव करेगा.

– एक हफ्ते की रिपोर्ट के आधार पर लिस्ट में बदलाव होते रहेंगे.

– रेड जोन में किसी भी तरह की मूवमेंट में छूट पर रोक होगी.

– ऑरेंज जोन में स्थानीय प्रशासन अपनी ओर से कुछ छूट दे सकता है.

– ग्रीन जोन में लॉकडाउन के सामान्य नियम लागू होंगे, यानी जरूरत की दुकानें खुल सकेंगी. हालांकि, इसके लिए भी स्थानीय प्रशासन ही जानकारी देगा.

महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश ऐसे चार राज्य हैं, जहां पर कोरोना वायरस का कहर सबसे अधिक देखने को मिल रहा है. सिर्फ महाराष्ट्र में ही कोरोना वायरस के कुल 10 हजार से अधिक केस सामने आए हैं और 400 से अधिक मौतें हुई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here