दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कोरोनोवायरस संकट के बीच आंतरिक परीक्षा के आधार पर केंद्र सरकार से कक्षा 10 और 12 के छात्रों को प्रमोट करने के लिए कहा। यह मदद करेगा क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) महामारी के कारण देश भर में परीक्षा नहीं दे पाएगा, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा बुलाई गई एक बैठक में कहा मानव संसाधन विकास मंत्री) रमेश पोखरियाल।

दिल्ली ने सभी वर्गों के लिए पाठ्यक्रम सामग्री में कम से कम 30 प्रतिशत की कमी का अनुरोध किया है और जेईई, एनईईटी और अन्य उच्च शिक्षा परीक्षाओं में पाठ्यक्रम में भी कमी की है, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया।

श्री सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, “मैं आज केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक जी और देश के अन्य शिक्षा मंत्रियों के साथ एक चर्चा में शामिल हुआ।”

उन्होंने कहा, “सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं की शेष परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं होगा, इसलिए बच्चों को आंतरिक परीक्षाओं के आधार पर उत्तीर्ण किया जाना चाहिए क्योंकि 9 वीं और 11 वीं के बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं।”

इससे पहले सोमवार को, मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से माता-पिता के साथ बातचीत की और कोरोनोवायरस संकट के कारण उत्पन्न होने वाली पुस्तकों की अनुपलब्धता और बोर्ड परीक्षा में अनिश्चितता सहित विभिन्न मुद्दों को संबोधित किया।

“शिक्षा और अर्थव्यवस्था COVID-19 संकट से सबसे अधिक प्रभावित हुई। हम ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं और सरकारी स्कूल के छात्रों को शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। ”मनीष सिसोदिया ने कहा था।

देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया है, जब केंद्र ने देशव्यापी कक्षा बंद को कोविद -19 के प्रकोप को रोकने के उपायों में से एक के रूप में घोषित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here