दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नए कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए 5T योजना की घोषणा की। 5T योजना में परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, टीमवर्क और ट्रैकिंग शामिल हैं।

1.Testing
अरविंद केजरीवाल कहते हैं कि नए कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए आक्रामक परीक्षण महत्वपूर्ण है। सरकार दिलशाद गार्डन और निजामुद्दीन जैसे हॉटस्पॉट क्षेत्रों में एक लाख रैपिड टेस्ट आयोजित करेगी।साउथ कोरिया की तरह हम बहुत बड़े स्तर पर टेस्टिंग करने जा रहे हैं. पहले टेस्टिंग किट की समस्या थी. अब सुधरी है. हमने 50 हजार लोगों के टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर किया है. एक लाख लोगों के रैपिड टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर कर दिया है. शुक्रवार से रैपिड टेस्ट किट आने लगेगा. कोरोना के हॉटस्पॉट एरिया में रैपिड टेस्ट किया जाएगा.

2.Tracing
परीक्षण के बाद, अगला अनुरेखण आता है। उन लोगों की पहचान की जाती है जो एक सकारात्मक रोगी के संपर्क में आए हैं और उन्हें स्व-संगरोध के लिए कहा गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्व-संगरोध का पालन किया जा रहा है, दिल्ली पुलिस की मदद ली जा रही है।
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस कर रहे हैं. सभी लोगों को सेल्फ क्वारनटीन के लिए भेजा जा रहा है. ट्रेसिंग में हम पुलिस की मदद ले रहे हैं. पुलिस की मदद से हम ऐसे लोगों को ट्रेस करेंगे, जो होम क्वारनटीन हैं.

3.Treatment
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोनोवायरस रोगियों के लिए 2,950 बेड आरक्षित हैं। एलएनजेपी, जीबी पंत और राजीव गांधी अस्पताल केवल कोरोनावायरस रोगियों का इलाज करेंगे। निजी अस्पतालों में बिस्तरों की पहचान की गई है जहां केवल कोरोनोवायरस मरीज हैं।सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक दिल्ली में कोरोना के कुल 525 केस आए हैं. हमने अभी तक दिल्ली में करीब 3 हजार बेड की क्षमता तैयार कर ली है. एलएनजेपी, जीबी पंत, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल घोषित किया गया है. इसके साथ ही करीब 400 बेड प्राइवेट हॉस्पिटल में आरक्षित किए गए हैं. कोरोना के जैसे-जैसे केस बढ़ते जाएंगे, हम और भी हॉस्पिटल को कोरोना हॉस्पिटल में तब्दील कर देंगे. इसके साथ ही होटल और धर्मशाला भी टेकओवर किया जाएगा.

4. Teamwork
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि नए कोरोनोवायरस को केवल टीम वर्क के माध्यम से हराया जा सकता है और मुझे खुशी है कि केंद्र के साथ सभी राज्यों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मिलकर काम किया है। हमें दूसरे राज्यों से सीखना होगा। डॉक्टर और नर्स टीमों के प्रमुख सदस्य हैं। उनका संरक्षण सर्वोपरि है।

5. Tracking and Monitoring
दिल्ली सरकार कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए किए गए घटनाक्रम और कार्रवाई को सक्रिय रूप से ट्रैक करेगी।सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी चीजों को ट्रैक करना सबसे जरूरी है. सभी प्लान को ट्रैक करने की जिम्मेदारी मेरी है. अगर हम कोरोना से तीन कदम आगे रहेंगे, तभी हम इसको हरा पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here