फिर गैस चैंबर बनती जा रही दिल्ली, आने वाले दिनों में फिर दमघोंटू हवा से होगा दिल्ली वालों का हाल बेहाल

दिल्ली में सोमवार को वायु की गुणवत्ता थोडी और खराब हो गई. रविवार को दिल्ली का AQI का औसत 256 था और सोमवार सुबह 6 बजे दिल्ली में AQI 294 दर्ज किया गया। सरकारी एजेंसियों के अनुसार तापमान में गिरावट और हवा की गति में धीरे-धीरे कमी के कारण आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा खराब होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिकों ने दिल्ली सहित उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में इस सर्दी में सामान्य न्यूनतम तापमान से नीचे रहने का अनुमान लगाया है। आईएमडी के सीनियर वैज्ञानिक ने कहा, “आने वाले सप्ताह में न्यूनतम तापमान 6-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। आमतौर पर तापमान में ऐसी गिरावट 20-22 दिसंबर तक देखी जाती है, लेकिन इस साल यह महीने के पहले दो हफ्तों में होने की संभावना है। यह हवा की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि हवा की गति 4-5 दिसंबर के आसपास शांत हो सकती है।”

वैज्ञानिक ने कहा कि हवा की गति, जो वर्तमान में 8-10 किमी प्रति घंटा है, 2 दिसंबर से कम करने के लिए तैयार है, जिसके परिणामस्वरूप हवा की गुणवत्ता में गिरावट हो सकती है। सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR), केंद्रीय मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान विंग के अनुसार, रविवार को शहर के PM 2.5 के स्तर पर जलने वाले स्टब का हिस्सा पिछले दिन के 4% से 6% हो गया। SAFAR बुलेटिन ने कहा, “वेंटिलेशन की स्थिति 2 दिसंबर से धीमी होने की संभावना है और इसके बाद वायु की गुणवत्ता बहुत खराब हो सकती है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here