अयोध्या: करोना संक्रमण के दौरान सरकार द्वारा निशुल्क राशन वितरण शुरू होते ही जमीनी हकीकत की जानकारी लेने जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने पुरानी सब्जी मण्डी व हैदरगंज रमना की सरकारी उचित दर की दुकानों का किया औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि जनपद के सभी सरकारी उचित दर की दुकानों पर जून माह के प्रथम चरण का राशन वितरण समस्त अन्त्योदय कार्डधारकों तथा मनरेगा जाॅबकार्ड धारक, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक एवं नगर निकाय में पंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों, जो पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं, को बिना पैसे के (निःशुल्क) किया जा रहा है।

इन्हें देना होगा गेहूँ व चावल का निर्धारित मूल्य
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सभी अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को आज से गेहूँ और चावल के साथ ही प्रतिकार्ड 1 किलो चना भी निःशुल्क दिया जा रहा है। मनरेगा जाॅब कार्डधारक, श्रम विभाग व नगर निकाय में पंजीकृत श्रमिक जिनका अन्त्योदय या पात्र गृहस्थी का राशनकार्ड बना हुआ है, वह अपने राशनकार्ड के साथ जॉबकार्ड/पंजीकरण संख्या/प्रपत्र लेकर आज से 11 जून के मध्य अपने कोटे से निःशुल्क राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त शेष बचे पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों, जिनके पास जाॅबकार्ड, श्रम विभाग, एवं नगर निकाय में पंजीकरण नहीं है, को गेहूँ व चावल का निर्धारित मूल्य देना होगा।

यहाँ जाकर निःशुल्क राशन प्राप्त कर सकेंगे
उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत योजना के अन्तर्गत जिन प्रवासी मजदूरों के मोबाइल पर अस्थाई राशनकार्ड सं प्राप्त हुई है, वे आज से अपनी सुविधा के अनुसार सम्बन्धित कोटेदार के यहाँ जाकर निःशुल्क राशन प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने सभी सम्बन्धित कोटेदारों को प्रवासी श्रमिकों को उनके राशनकार्ड आईडी को ई-पाॅस मशीन में दर्ज कर राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रवासी मजदूर को जारी अस्थाई राशनकार्ड आईडी के सम्बन्ध में कोटेदार को कोई जानकारी चाहिये, तो सम्बन्धित पूर्ति निरीक्षक से पूछकर उसका निराकरण करते हुये प्रवासी मजदूर को 5 किलो राशन (3 किलो गेहूँ व 2 किलो चावल) प्रति यूनिट तथा 1 किलो चना प्रति कार्ड की दर से निःशुल्क उपलब्ध करायें तथा उसका रजिस्टर भी तैयार करें।

जिलाधिकारी ने कोविड-19 से प्रभावित ग्राम भदौली खुर्द, विकास खण्ड पूराबाजार का स्थलीय निरीक्षण कर नियन्त्रण क्षेत्र को सील करने व नियन्त्रण क्षेत्र को डिसइन्फेक्ट कराने तथा संबंधित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों के ट्रेसिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल को सब्जी व दूध की एक गाड़ी लगवाने के निर्देश दिए जो दिन में एक बार आकर संपूर्ण नियंत्रण क्षेत्र के लोगों को आवश्यकतानुसार सब्जी व दूध उपलब्ध कराये।

जिलाधिकारी द्वारा सर्वे का कार्य कर रही ग्राम निगरानी समिति द्वारा किए गए कार्यों की भी जानकारी ली गई तथा निगरानी समिति के सदस्यों को कोविड-19 से बचाव के सभी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए सर्वे व अन्य कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम वासियों से अपील की कि अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें, अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा गांव में किसी में भी कोरोना के लक्षण पाए जाने पर तत्काल इसकी सूचना निगरानी समिति को दें।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने फैजाबाद शहर के रिकाबगंज, नियावाँ, खवासपुरा, रीडगंज, देवकाली तथा ग्रामीण क्षेत्र दर्शन नगर, पूराबाजार, बिल्वहरिघाट, गंगौली आदि का भ्रमण कर कोविड-19 के दृष्टिगत जारी लाॅकडाउन के दिशा-निर्देशों के अनुपालन की स्थिति का जायजा लिया। दर्शन नगर बाजार में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि कतिपय दुकानदारों द्वारा बिना मास्क लगाये ही दुकानों का संचालन किया जा रहा था जिस पर जिलाधिकारी ने चैकी प्रभारी, दर्शन नगर को लाॅकडाउन के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मास्क लगाकर एवं सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन कराते हुए ही दुकानों का संचालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here