कोरोना के चलते देश लॉकडाउन के चौथे चरण से गुजर रहा है। ठीक 2 महीने बाद देश के अलग-अलग राज्यों में हवाई सफर दोबारा शुरू हो गया है। ऐसे में दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से भुवनेश्वर के लिए सुबह विस्तारा की फ्लाइट 6 बजकर 50 मिनट पर रवाना हुई। फ्लाइट के यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई। साथ ही एयरलाइन की तरह से सभी को फेस मास्क उपलब्ध कराए गए। साथ ही फ्लाइट अटेंडेंट पीपीई किट पहने दिखाई पड़े। एएनआई के अनुसार इससे पहले 4 बजकर 45 मिनट पर पुणे के लिए सबसे पहली फ्लाइट रवाना होनी थी उसकी स्टेटस अभी नहीं मिल सका है।

दूसरी ओर लॉकडाउन में 60 से अधिक दिनों तक बंद रहने के बाद मेट्रो भी परिचालन को फिर तैयार है। मगर, अब उसमें आपको भीड़ नहीं दिखेगी। जब मेट्रो का परिचालन शुरू होगा तो एक कोच में अधिकतम 50 लोग ही सफर कर पाएंगे। सबसे लंबी आठ कोच वाली ट्रेन में एक बार में 400 यात्रियों को सफर करने का मौका मिलेगा।

सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) के साथ मेट्रो खड़े होकर सफर की अनुमति देगा। मगर, यात्री को सुनिश्चित करना होगा कि वह एक मीटर के दूरी बनाकर सफर करेंगे। मेट्रो सुरक्षाकर्मियों, सीसीटीवी कैमरे के जरिए लोगों की निगरानी करेगा। इसके अलावा सीट पर बैठने वालों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा। मसलन दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेगी। मेट्रो ने इसके लिए सीट पर स्टिकर भी लगाएं हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में चार, छह और आठ कोच वाली ट्रेन चलती है। अगर एक कोच में 50 लोग सफर करेंगे तो चार कोच वाली ट्रेन में 200, छह कोच वाली में 300 और आठ कोच वाली ट्रेन में 400 यात्री एक बार में सफर कर पाएंगे। मेट्रो का कहना है कि अगर कही लगता है ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग की गुंजाइश है तो यह संख्या थोड़ी ऊपर नीचे भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here