चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव का ऐलान कर दिया है. राज्यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को मतदान होगा. बता दें कि कोरोना संकट की वजह से 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव को रद्द कर दिया गया था. चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए यह फैसला लिया था. विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से भी आयोग को इस तरह के सुझाव दिए गए थे.

गौरतलब है कि राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी थी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी. 37 सीटों के लिए सिर्फ 1 नाम आने की वजह से नाम वापसी के दिन अर्थात 18 मार्च को 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए. बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया था.

इन राज्यों की सीटों पर होने हैं चुनाव
जिन 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें गुजरात और आंध्र प्रदेश में चार-चार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड में दो और मणिपुर और मेघालय में एक-एक सीट शामिल है.

राज्यसभा चेयरमैन ने की थी चर्चा
हाल ही में राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़ी संसदीय कमेटी की बैठकों को लेकर चर्चा और आगे की रणनीति पर बात की थी. वेंकैया नायडू ने इन बैठकों को लेकर संसद के अधिकारियों से चर्चा की, जिसमें नियमों पर भी चर्चा हुई जो इन बैठकों के दौरान लागू होंगे. वहीं, चुनाव को लेकर भी चेयरमैने ने इलेक्शन कमीशन से बात की थी.

 

राज्य सभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा चुनाव, MP से ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here