कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया गया है. देश को दिए गए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका ऐलान किया और लोगों से घरों से बाहर ना निकलने को कहा.

  • 21 दिनों के लॉकडाउन का पहला दिन
  • जरूरत का सामान खरीदने बाहर निकले लोग
  • कोरोना वायरस के चलते लगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन का आज पहला दिन है. नोएडा से लेकर पुणे और दिल्ली से लेकर बेंगलुरु तक लोग जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाहर निकले हैं.

इस 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच जरूरत के सामान की दुकानें खुली रहेंगी. बुधवार को लॉकडाउन के पहले दिन इसका असर भी दिखा, दिल्ली, नोएडा, पुणे और बेंगलुरु समेत कई शहरों में लोग सुबह-सुबह जरूरत का सामान लेने पहुंचे.

इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं. कई दुकानदार, कॉलोनी वाले और स्थानीय प्रशासन की ओर से इसको लेकर अनेक उपाय किए जा रहे हैं. जानें अलग-अलग शहरों का क्या हाल है…

उत्तर प्रदेश के नोएडा में लोग सुबह-सुबह दूध और सब्जी लेने पहुंची. नोएडा के कई सेक्टर में इस तरह का नज़ारा दिखा, इस दौरान लोग मास्क पहनकर सब्जी लेने पहुंच रहे हैं. कई दुकानदारों की तरफ से लोगों को सैनिटाइज़र भी दिया जा रहा है.

महाराष्ट्र के पुणे में भी जरूरत की सभी दुकानें खुली हैं. हालांकि, दुकानदारों की ओर से लगातार अपील की जा रही है कि वे एक दूसरे के बीच दूरी बनाए रखें और लाइन में लगे रहें. यहां एक दुकान पर सामान लेने आए रिटायर्ड पुलिस अफसर ने कहा कि वह ऐसे संकट के मौके पर दोबारा लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं और ड्यूटी करने के लिए मौजूद हैं

 कर्नाटक के बेंगलुरु में लॉकडाउन के पहले दिन दुकानों पर भारी भीड़ है और लोग सामान खरीद रहे हैं. इस बीच यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए अनोखा तरीका निकाला गया है. दुकान के बाहर 1 मीटर की दूरी पर सफेद घेरा बनाया गया है ताकि लोग एक दूसरे से दूरी बनाएं रखें.

बता दें कि 21 दिनों के लॉकडाउन के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं, इस दौरान जरूरत के सामान की दुकान खुली रहेंगी. बैंक, मेडिकल स्टोर, दूध-सब्जी की दुकान और राशन की दुकानें खुली हैं.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी एक दूसरे के संपर्क में आने, ज्यादा भीड़ होने की वजह से सबसे ज्यादा फैलता है. ऐसे में इन्हीं कारणों और एक्सपर्ट्स की सलाह के आधार पर लॉकडाउन का फैसला लिया गया है, ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में ना आएं और ये महामारी ना फैले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here