कोरोना महामारी के इस दौर में सबकी अपनी एक कहानी है, जो इस वायरस के खत्म होने के बाद हर किसी को याद रहेगी। कलाकार ओबी उवकेवे शिकागो की खाली सड़कों पर अपनी गोद में एक कैमरा लिए कोविड-19 के दौरान की जिंदगी को कैद करने के लिए चले जा रहे थे तभी उन्होंने कुछ देखा और वहीं रुक गए। चर्च से बाहर एक ताबूत ले जाया जा रहा था और कुछ शोकाकुल लोग उसके पास में ही खड़े थे जिनके चेहरे ढंके हुए थे।

इसे देख 43 वर्षीय कलाकार ने अपने कैमरे से एक तस्वीर ली, जो बाद में उन चित्रों में से एक बन गई, जिनका उपयोग यूवावे महामारी से प्रेरित चित्रों को बनाने के लिए करते थे।

दुनिया भर में, उवाक्वे जैसे लोग तस्वीरें, पेंटिंग, ईमेल, जर्नल और सोशल मीडिया पोस्ट बना रहे हैं जो आकार देंगे कि आने वाले वर्षों और सदियों के लिए दुनिया कोरोनो वायरस महामारी को कैसे याद करती है। संग्रहालय और इतिहास से जुड़े समाज पहले से ही लोगों की मदद से सामग्री एकत्र कर रहे हैं।
इतिहासकार कहते हैं, यह इतिहास में किसी भी अन्य क्षण की तुलना में अधिक व्यक्तिगत सामूहिक स्मृति होगी। सभी इससे प्रभावित हुए हैं, सबकी अपनी एक कहानी है। आमतौर पर इतिहासकारों को संख्याएं मिलती हैं, जैसे मरने वालों की संख्या, बीमार लोगों की संख्या, आर्थिक प्रभाव,हालांकि हमेशा वे इसे महसूस नहीं करते हैं लेकिन इस बार इसे हर कोई महसूस कर रहा है।

स्मिथसोनियन नेशनल म्यूज़ियम ऑफ अमेरिकन हिस्ट्री में, एक टास्क फोर्स इस बात पर विचार कर रही है कि वस्तुओं, चित्रों और दस्तावेजों को कैसे इकट्ठा किया जाए और उनका संरक्षण किया जाए जो स्थायी संग्रह का हिस्सा बन सकें। लेकिन महामारी स्वयं समूह की क्षमता को चुनौती दे रही है क्योंकि संग्रहालय बंद है, इसलिए क्यूरेटर संभावित दाताओं से वस्तुओं को रखने के लिए कह रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here