Fair & Lovely का नाम बदलने वाला है. हिंदुस्तान यूनीलीवर (HUL) ने यह फैसला किया है. उसका कहना है कि वह खूबसूरती (Beauty) को किसी पैमाने में बांधकर प्रोडक्‍ट नहीं बनाना चाहती. बता दें कि ‘फेयर एंड लवली’ क्रीम HUL का 45 साल पुराना प्रोडक्ट है और बाजार में इसकी बड़ी डिमांड है.

कंपनी के अध्‍यक्ष (Beauty & Personal Care) सनी जैन के मुताबिक HUL स्किन केयर ब्रांड को पोर्टफोलियो ऐसा रखना चाहती है, जिसे ग्‍लोबली माना जाए. यह हर तरह की स्किन पर काम करे. ब्रांड के साथ Fair, White या Light जैसे शब्‍द Singular ब्‍यूटी को प्रदर्शित करते हैं. यह सही नहीं है. इसलिए क्रीम के नाम से फेयर शब्द को हटाया जा रहा है.

हिंदुस्तान यूनीलीवर के मुताबिक उसके प्रोडक्ट से फेयर नाम हट जाएगा और कुछ महीनों में नए नाम के साथ प्रोडक्ट को रीलॉन्च किया जाएगा. अभी नए नाम के लिए रेगुलेटर से मंजूरी मांगी है जो दो महीने में आ जाएगी.

पिछले साल भारत में फेयर एंड लवली ने करीब 3.5 हजार करोड़ का बिजनेस किया था. हिंदुस्तान यूनीलीवर ही नहीं बल्कि अन्य कई कंपनियां अपने इस तरह के प्रोडक्ट का नाम बदल रही हैं.

कंपनी के मुताबिक 2014 से ही ब्रांड की एडवरटाइजिंग बदल रही है. इसे महिला सशक्‍तीकरण के साथ जोड़ा गया है. त्‍वचा के रंग से इसका कोई लेना-देना नहीं है. इसलिए 2019 में क्रीम के पैक को भी बदला गया.

इस क्रीम में Vitamin B3, glycerine, UVA और UVB sunscreens का इस्‍तेमाल किया गया है. इसमें vitamins जैसे B6, C & E, allantoin को भी मिलाया जा रहा है. इसे त्‍वचा और बेहतर होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here