Flipkart कर रहा है बड़ा बदलाव, कंपनी 2021 में IPO लाने की कर रही है तैयारी

 

फ्लिपकार्ट जल्द ला सकता है आईपीओ.

वॉलमार्ट (Walmart) अमेरिकी शेयर बाजार में फ्लिपकार्ट (Flipkart) का IPO लाने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी फ्लिपकार्ट के IPO से 10 अरब डॉलर जुटाना चाहती है. इसके लिए कंपनी ने गोल्डमैन सैश को कंसल्टेंट (Consultant) के रूप में नियुक्त किया है.

नई दिल्ली. वॉलमार्ट (Walmart) के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) जल्द ही अपना आईपीओ (IPO) लाने वाली है. इससे पहले फ्लिपकार्ट ने अपने बोर्ड में कई बड़े बदलाव किए है. साल 2021 में फ्लिपकार्ट में ग्रुप सीईओ कल्याण कृष्णामूर्ति के साथ निदेशक की ज़िम्मेदारी केकी मिस्त्री उपाध्यक्ष व सीईओ पद पर एचडीएफसी के अधिकारी संभालेंगे. साथ ही फ्लिपकार्ट के बोर्ड में दो नए निदेशक के पद बनाए गए हैं, जिन पर वॉलमार्ट के ग्लोबल चीफ टेक्निकल ऑफिसर सुरेश कुमार और चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर लीघ हॉपकिंस को शामिल किया है.

ग्रुप CEO ने दी ईमेल के जरिए जानकारी

फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ कल्याण कृष्णामूर्ति ने बोर्ड में किए गए बदलाव की जानकारी कंपनी के कर्मचारियों को ईमेल के जरिए दी. साथ ही उन्होंने यह जानकारी बोर्ड के वर्तमान सदस्य स्टुअर्ट वाल्टन, डर्क वान डेन बर्घे, वॉलमार्ट एशिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष को दी. वहीं, बोर्ड को छोड़ चुके मेकमायट्रिप (Make My Trip) के सह-संस्थापक राजेंद्र मागो और रोहित भगत को भी इसकी जानकारी दी गई. आपको बता दें रोहित भगत ने हाल ही में डिजिटल पेमेंट ऐप फोनपे (Phonepe) ज्वाइन किया है.  

वॉलमार्ट अमेरिकी शेयर बाजार में फ्लिपकार्ट का IPO लाने की योजना पर काम कर रही है.  कंपनी फ्लिपकार्ट के IPO से 10 अरब डॉलर (73.93 हजार करोड़ रुपये) का फंड जुटाना चाहती है. इसके लिए कंपनी ने गोल्डमैन सैश को कंसल्टेंट के रूप में नियुक्त किया है.

फ्लिपकार्ट में है इनकी हिस्सेदारी

फ्लिपकार्ट में 82.3% हिस्सेदारी वॉलमार्ट के पास है. 5.21% चाइनीज गेमिंग कंपनी टेनसेंट के पास है. इसके अलावा कंपनी के फाउंडर बिन्नी बंसल के पास 1.45% हिस्सेदारी है. ऐसे में अगर यह IPO प्लान सफल होता है तो यह किसी भारतीय कंपनी की विदेशी बाजार में सबसे बड़ी लिस्टिंग होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here