Aadhaar को सेफ रखने के लिए अपनाएं ये सबसे आसान तरीका, कोई नहीं कर पाएगा आपकी डिटेल्स का गलत इस्तेमाल

आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे अहम डॉक्यूमेंट में से एक है। बैंक अकाउंट खोलने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में इसकी जरूरत पड़ती है। इसी लिए आधार की डिटेल्स को सिक्योर रखना आपके लिए बहुत जरूरी (How to Secure Aadhaar) हो जाता है। अगर आपका आधार किसी के गलत हाथों में अलग गया तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। बता दें कि पिछले कुछ समय से ऐसे कई फ्रॉड सामने आएं हैं जहां जालसाज आधार की डिटेल्स को चुरा कर लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर रहे हैं। इसी लिए आधार का सुरक्षित रखना आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है।

इस कड़ी में UIDAI ने आधार कार्डधारकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले लोगों से बच कर रहे। साथ ही UIDAI ने लोगों को खास सहूलियत देते हुए बताया है कि अपनी जानकारी को फ्रॉडस्टर या हैकर्स से बचाने के लिए आप अपनी आधार डिटेल्स को लॉक कर के रख  सकते हैं। इससे आधार नंबर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी और पुख्ता हो जाती है। इसके साथ ही जब आप चाहे अपनी डिटेल्स को अनलॉक भी कर सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं आधार डिटेल्स को लॉक और अनलॉक (Know how to Lock and Unlock Aadhaar) करने का सबसे आसान तरीका:

आधार नंबर को लॉक करने का क्या है मतलब? 

आधार लॉक करने का मतलब 12 अंक के आधार नंबर को लॉक करना है और 16 अंक वाली वर्चुअल आईडी (VID) को सभी तरह के ऑथेन्टिकेशन के लिए इस्तेमाल करना है। आधार को लॉक करने के 2 तरीके हैं।

UIDAI की वेबसाइट के जरिए ऐसे करें लॉक 

>> इसके लिए सबसे पहले uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

>> इसके बाद आधार सर्विसेज के तहत आधार लॉक एंड अनल़ॉक सर्विस पर क्लिक करें।

>> अब लॉक UID पर क्लिक करें।

>> अब आपको 12 अंक का आधार नंबर (UID) डालना है। इसके बाद, आधार कार्ड में दिया गया है अपना पूरा नाम डालें। साथ ही, पिनकोड डालें।

>> इसके बाद आपको सिक्योरिटी कोड (कैप्चा कोड) डालना है।

>>अब आपको सेंड OTP या इंटर TOTP पर क्लिक करना है।

>> जैसे ही आप अपने मोबाइल पर आया वन-टाइम पासवर्ड (OTP) डालेंगे, आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा।

>> ऐसा ही प्रोसेस अपनाकर आप आधार नंबर को अनलॉक कर सकते हैं।

SMS के जरिए ऐसे करें लॉक 

आधार नंबर को SMS के जरिए लॉक करने के लिए आधार कार्डधारक के पास 16 अंक का VID नंबर होना चाहिए। अगर किसी यूजर के पास VID नहीं है तो वह इसे SMS सर्विस या UIDAI की वेबसाइट पर रेजिडेंट पोर्टल के जरिए जेनरेट कर सकता है। यह ध्यान रखें SMS के जरिए वर्चुअल ID (VID) जेनरेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर UIDAI के डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

Step 1: अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से OTP के लिए 1947 पर SMS करें। इस मेसेज में आपको अपने आधार नंबर के आखिरी 4 अंक डालने होंगे। मान लीजिए कि आपका आधार नंबर 1567 6754 7654 है तो मेसेज कुछ इस तरह होगा- GETOTP7654।

Step 2: आपकी तरफ से एसएमएस भेजे जाने के बाद UIDAI आपको एसएमएस के जरिए 6 अंक का OTP भेजेगा।

Step 3: अब आपको एक और SMS भेजना होगा, जो कि कुछ इस तरह होगा- LOCKUID आपके आधार के आखिरी 4 अंक और 6 अंक का OTP नंबर। SMS भेजे जाने के बाद UIDAI आपका आधार नंबर लॉक कर देगा। आपको इसका कंफर्मेशन मेसेज भी मिलेगा।

Aadhaar में बायोमीट्रिक्स डिटेल्स को लॉक करने के लिए अपनाएं ये तरीका

– सबसे पहले uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

– इसके बाद आधार सर्विसेज के तहत लॉक/अनलॉक बायोमीट्रिक्स पर क्लिक करें।

– एक नया पेज खुलेगा। वहां, टिक मार्क करने के बाद आपको लॉक/अनलॉक बायोमीट्रिक्स पर क्लिक करना होगा।

– अब आपको यहां अपना 12 अंक का आधार नंबर या VID डालना होगा।

– इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालना होगा। अब सेंड OTP या एंटर TOTP पर क्लिक करना होगा।

– इतना करते ही आपका बायोमीट्रिक्स लॉक हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here