भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस के अंतरिक्ष संगठन रोस्कोस्मोस की एक सहायक कंपनी ग्लेवकोस्मोस में प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। एजेंसी ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री अच्छे स्वास्थ्य में हैं और वे अपने प्रशिक्षण को जारी रखने को लेकर दृढ़ हैं।

ग्लेवकोस्मोस ने कहा, ‘आज तक, भारतीय कॉस्मोनॉट्स ने सर्दियों में (फरवरी 2020 में पूरा हुआ), पानी की सतह पर (जून 2020 में पूरा हुआ), गर्मियों में (जुलाई 2020 में पूरा) दलदली क्षेत्रों में एक असामान्य वंश मॉड्यूल के लैंडिंग की स्थिति में चालक दल की कार्रवाई को लेकर प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। ‘
वेबसाइट पर कहा गया है कि जून 2020 में, उन्होंने आईएल-76एमडीके विशेष प्रयोगशाला विमान में सवार अल्पकालिक भारहीनता मोड में प्रशिक्षण पूरा किया और जुलाई में उन्हें वंश मॉड्यूल लैंडिंग बिंदु से निकलकर हेलीकॉप्टर पर सवार होने के लिए प्रशिक्षित किया गया।

इस कार्यक्रम में जी-फोर्स, हाइपोक्सिया और अपने खाने को तैयार करना भी प्रशिक्षण भी शामिल था। एजेंसी ने कहा कि ये प्रशिक्षण निकट भविष्य में आयोजित काम आएंगे। भारतीय वायुसेना के चार लड़ाकू पायलट वर्तमान में रूस की राजधानी मॉस्को में प्रशिक्षण ले रहे हैं और संभवत: 2022 के आसपास शुरू होने वाले गगनयान के संभावित उम्मीदवार होंगे।

हालांकि, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने संकेत दिया है कि कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण मिशन में देरी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here