पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाले भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर सोमवार को ब्रिटेन की एक अदालत में सुनवाई होगी। नीरव के खिलाफ धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज है। उसे ट्रायल के लिए यूके की अदालत में पेश किया जाएगा।

49 साल का कारोबारी पिछले साल मार्च में गिरफ्तार होने के बाद से दक्षिण-पश्चिम लंदन में स्थित वैंड्सवर्थ जेल में बंद है। माना जा रहा है कि उसे लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जाएगा। हालांकि सामाजिक दूरी के नियमों के मद्देनजर जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजी उसे वीडियो लिंक के जरिए पेश होने को कह सकते है।

जज गूजी ने 28 अप्रैल को हुई रिमांड सुनवाई के दौरान कहा था कि कुछ जेलें व्यक्तिगत रूप से कैदियों को पेश कर रही हैं। मैं वैंड्सवर्थ जेल को निर्देश देता हूं कि वे 11 अप्रैल के ट्रायल में नीरव को व्यक्तिगत रूप से पेश करें। यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो उसे लाइन लिंक के जरिए पेश किया जाए।

भारत सरकार ने पिछले साल ब्रिटेन सरकार से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। जिसके लिए सोमवार को पांच दिनों की सुनवाई शुरू हो रही है। यह मामला मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर किया गया है और एक भारतीय पीएययू से बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से संबंधित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here