दिल्ली में 2500 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त, स्पेशल सेल ने 4 तस्करों को पकड़ा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शनिवार को नशीले पदार्थ की तस्करी के बड़े अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 350 किलो से अधिक हेरोइन के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। बरामद हेरोइन की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करीब 2500 करोड़ रुपये आंकी गई है।

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि स्पेशल सेल टीम ने नशीले पदार्थ की बड़ी खेप पकड़ने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है जिनकी पहचान – गुरप्रीत सिंह उर्फ गोपी, गुरजोत सिंह उर्फ गोलू, हजरत अली और रिजवान कश्मीरी के रूप में हुई है। इनमें से हजरत अली अफगानिस्तान का रहने वाला है और इसे हरियाणा के गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि इनके पास से 350 किलो से अधिक हेरोइन बरामद की गई है। पुलिस ने चारों आरोपियों से पूछताछ कर इनके गिरोह से जुड़े अन्य लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

गौरतलब है कि स्पेशल सेल ने वर्ष 2019 में मल्टी स्टेट ऑपरेशन में 330 किलो अफगान हेरोइन जब्त की थी। उसके बाद से टीम इस ऑपरेशन से आगे खुफिया जानकारी जुटा रही थी। हाल ही में यह जानकारी मिली थी कि रिजवान अहमद उर्फ रिजवान कश्मीरी नामक व्यक्ति दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और हरियाणा जैसे कुछ अन्य राज्यों में नशीले पदार्थों के कारोबार में संलिप्त है।

इसके अलावा 05 जुलाई को एक विश्वसनीय सूत्र के माध्यम से सूचना मिली कि रिजवान दक्षिणी दिल्ली के घिटोरनी इलाके में प्रतिबंधित ड्रग्स की खेप पहुंचाने के लिए आने वाला है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए स्पेशल सेल की टीम द्वारा एक जाल बिछाया और रिजवान को उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह एक किलो हेरोइन के पैकेट की डिलीवरी के लिए जा रहा था।

उन्होंने कहा कि एक किलो हेरोइन की यह शुरुआती बरामदगी बाद में तफ्तीश के दौरान एक बहुत बड़ी खेप का हिस्सा मालूम हुई। आगे की जांच के दौरान आरोपी रिजवान कश्मीरी से विस्तार से पूछताछ की गई। उसने खुलासा किया कि एक अफगानी नागरिक ईशा खान उससे यह काम करवाता है, जो हाल ही में भारत छोड़कर अब अफगानिस्तान में छिपा हुआ है। ईशा खान ने रिजवान कश्मीरी को निर्देश दिया था कि वह पंजाब निवासी गुरप्रीत सिंह और गुरजोत सिंह से संपर्क करे, जो वर्तमान में हरियाणा के फरीदाबाद के सेक्टर-65 की एक नामी सोसायटी से ड्रग रैकेट संचालित कर रहे हैं। इस सूचना पर तुरंत कार्रवाई करते हुए रिजवान कश्मीरी के बताए गए स्थान पर हरियाणा के सेक्टर-65 स्थित एनएसजी विहार को-ओपरेटिव हाउसिंग सोसायटी में गुरप्रीत सिंह और गुरजोत सिंह के ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस छापेमारी में गुरप्रीत सिंह और गुरजोत सिंह को गिरफ्तार किया गया। उनसे पूछताछ की गई जिसमें दोनों ने बताया कि सोसाइटी की पार्किंग में खड़ी हुंडई वर्ना और होंडा अमेज कार से भारी मात्रा में हेरोइन है, जिसे बाद में बरामद कर लिया गया।

इसके अलावा गुरप्रीत सिंह और गुरजोत सिंह के किराये के मकान में एक बेड से भी 70 किलोग्राम नशीले पदार्थ/हेरोइन की बरामदगी हुई। इस तरह हेरोइन की कुल बरामदगी अब 352 किलो हो गई।

आगे की पूछताछ में आरोपी गुरप्रीत सिंह और गुरजोत सिंह ने खुलासा किया कि वे इस ड्रग रैकेट को वर्तमान में पुर्तगाल में छिपे नवप्रीत सिंह उर्फ नव नामक रैकेट के मुखिया के निर्देशों पर संचालित कर रहे हैं। गुरप्रीत सिंह की मुलाकात नवप्रीत सिंह उर्फ नव से पंजाब की कपूरथला जेल में उस समय हुई थी, जब वे वहां एनडीपीएस के अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार होने पर न्यायिक हिरासत में थे।

इसके अलावा रिजवान कश्मीरी के बताए गए अनुसार एक अफगानी नागरिक हजरत अली को भी हरियाणा के गुरुग्राम क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया और उसके कब्जे से भी दो किलो हेरोइन बरामद की गई।

दिल्ली में मुठभेड़ के बाद दो हथियार तस्कर समेत चार गिरफ्तार

वहीं, स्पेशल सेल ने राजधानी में गोलीबारी की दो अलग-अलग घटनाओं में चार अपराधियों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि ये घटनाएं दिल्ली के रोहिणी और द्वारका इलाकों में शुक्रवार को हुई।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो लुटेरों यशपाल और विकास को गोलीबारी के बाद रात करीब नौ बजे रोहिणी से पकड़ा गया। यशपाल लूट और झपटमारी के 15 से अधिक मामलों में शामिल है। उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में मेरठ के दो अवैध हथियार तस्करों अब्दुल वहाब और फरमान को द्वारका से देर रात करीब साढ़े 12 बजे पकड़ा गया।

पुलिस ने बताया कि आरोपी एक स्थानीय अपराधी को हथियारों की आपूर्ति करने राजधानी आया था। दोनों के पास से पांच पिस्तौल और 60 कारतूस बरामद किए गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here