डोडा जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर धड़ा पोस्ता इलाके में रविवार सुबह सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप कमांडर ताहिर मोहम्मद भट को मुठभेड़ में मार गिराया। मुठभेड़ में सेना का एक जवान भी शहीद हो गया। नौ घंटे चले ऑपरेशन में पैरा कमांडो की भी मदद ली गई। जिस तीन मंजिला मकान में आतंकी छिपे थे, उसे विस्फोट कर उड़ा दिया गया। मारे गए आतंकी से एक एके 47 राइफल और मैगजीन बरामद की गई है। यह राइफल अप्रैल, 2019 में किश्तवाड़ में आरएसएस नेता चंद्रकांत शर्मा तथा उसके पीएसओ की हत्या के बाद उससे लूटी गई थी।

सुरक्षाबलों को शनिवार रात आतंकियों के धड़ा पोस्ता इलाके में छिपे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद सेना की 10 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस ने संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया। रविवार सुबह करीब छह बजे मकान में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों को अपनी तरफ आता देख फायरिंग शुरू कर दी।

इस दौरान राष्ट्रीय राइफल्स के जवान राज सिंह निवासी हरियाणा गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हो गए। कुछ देर बाद वह शहीद हो गए। इस बीच सुरक्षाबलों ने ताहिर मोहम्मद भट उर्फ उकेब निवासी पुलवामा को मार गिराया, जो काफी समय से इलाके में सक्रिय था। ताहिर 2019 में हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ था।

सूत्रों के अनुसार आतंकी ताहिर का हाथ किश्तवाड़ में संघ नेता चंद्रकांत शर्मा और उनके सुरक्षाकर्मी की हत्या में भी रहा है।

कुछ सप्ताह पहले की सुरक्षाबलों ने डोडा से दो आतंकियों को हथियारों के साथ पकड़ा था। ये दोनों आतंकी जनवरी में मारे गए आतंकी हारुन वानी के साथ लंबे समय से सक्रिय थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here