गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद देश के कई हिस्सों में स्टेशनरी और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें  खोली गई हैं. हालांकि मॉल और मल्टी ब्रांड स्टोरों को खोलने की इजाजत नहीं है. इसी तरह दिल्ली के भीड़ भाड़ वाले लक्ष्मी नगर इलाके में भी एक महीने के लॉकडाउन के बाद हार्डवेयर की कुछ दुकानें खोली गई हैं. वहीं मुंबई के कुर्ला इलाके में भी राशन की दुकानों में सामान लेने के लिए लोग दिखाए दे रहे हैं.

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को आदेश जारी किया है कि सभी संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जरूरी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए 50 प्रतिशत कार्यबल के साथ दुकान और प्रतिष्ठान खोले जा सकते हैं. गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दुकान एवं प्रतिष्ठान अध‍िनियम के तहत पंजिकृत दुकानों को 50 फीसदी कार्यबल के साथ खोले जाने की अनुमति दी. साथ ही कहा कि ऐसे प्रतिष्ठानों को सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों का पालन करना होगा.  साथ ही MHA की तरफ से कहा गया है कि यह आदेश कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं होगा. साथ ही मल्टी ब्रांड मॉल सहित अन्य बड़े प्रतिष्ठानों को भी खोलने की अनुमती नहीं दी गयी है. साथ ही जो इलाके हॉटस्पॉट घोषित हैं वहां भी दुकानें खोलने की इजाजत नहीं है.

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि  केंद्र सरकार ने कल रात को आदेश दिया है उसके बारे में पता करते हैं कि क्या है. दिल्ली में 92 हॉटस्पॉट हैं, पूरा दिल्ली या पूरा डिस्ट्रिक्ट नहीं है. दोपहर तक इस बारे में निर्णय लिया जाएगा.

वहीं कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ (कैट) के महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि अनेक टीवी चैनलों पर ख़बर चल रही है की आज से दुकानें खुलेंगी जिसके कारण देश भर के व्यापारियों में भ्रम एवं अफ़रा तफ़री का माहौल बन गया है.  केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश में कहीं नहीं लिखा की आदेश आज से प्रभावी होगा. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में अब देश की सभी राज्य सरकारों को इस विषय में निर्णय लेना होगा और उसी के अनुरूप ही देश के सभी राज्यों में दुकानें खोली जाएंगी! केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश में ई कॉमर्स को खोले जाने का कोई जिक्र नहीं है इस दृष्टि से यह अनुमति फिलहाल ई कॉमर्स व्यापार के लिए नहीं है वहीँ दूसरी ओर किसी भी प्रकार के मॉल को भी खोलने पर पाबन्दी है ! विशुद्ध रूप से केवल व्यापारियों की दुकानें ही खोली जाएंगी ! आदेश में यह भी कहा गया है की खोली गयी दुकानों में केवल 50 प्रतिशत कर्मचारी ही एक समय में काम कर सकेंगे !

भारत में कोरोनावायरस तेजी से पैर फैला रहा है. देश में Covid-19 से मरने वालों का आंकड़ा 775 पर पहुंच गया. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 775 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 24,506 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1429 नए मामले सामने आए हैं और 57 लोगों की मौत हुई है. 24 घन्टे में अब तक सबसे ज्यादा मौत के मामले सामने आए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here