लॉकडाउन के दौरान सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के बाद अब प्राइवेट सेक्टर का बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने भी वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याजा दे रहा है। इससे पहले एचडीएफसी बैंक भी सीनियर सिटिजन के लिए एक स्कीम लेकर आ चुका है। बता दें लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यस्था को रफ्तार देने के लिए कई बैंकों ने अपने कर्ज जहां सस्ते किए हैं वहीं फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें कम करके अपने ग्राहकों को झटका दे चुके हैं। इस व्यवस्था से सबसे ज्यादा नुकसान एफडी करने वालों को हो रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुवार को सीनियर सिटिजन के लिए  स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की। ‘ICICI Bank Golden Years FD’ नाम से शुरू हुई इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपए तक डिपॉजिट पर सालाना 6.5 फीसदी ब्याज मिलेगा, वह भी तब, जब वरिष्ठ नागरिक 5 साल से अधिक और 10 साल तक निवेश करेंगे। इस स्कीम में उन्हें आम नागरिक के मुकाबले 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिल रहा है। बैंक द्वारा पेश की गई पिछली स्कीम के मुकाबले 30 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज ऑफर किया गया है।

मिलेगा इतना ज्यादा ब्याज

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स एफडी (ICICI Bank Golden Years FD) स्कीम 20 मई से 30 सितंबर तक उपबल्ध है। इस स्कीम में समान अवधि और समान निवेश पर आम नागरिकों के मुकाबले 80 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा।

एसबीआई के स्कीम में 30 बेसिस पॉइंट्स का अतिरिक्त ब्याज

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई ने SBI Wecare डिपॉजिट स्‍कीम की शुरुआत की थी। इस स्कीम में 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 30 बेसिस पॉइंट्स का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा।

एचडीएफसी बैंक 0.25 प्रतिशत अधिक देगा

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने  कहा कि वह वरिष्ठ नागरिकों की लंबी अवधि की जमा राशि पर ब्याज 0.25 प्रतिशत अधिक देगा। बैंक ने एक बयान में कहा कि वह वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल से अधिक और 10 साल से कम अवधि की मियादी जमाओं पर सामान्य ग्राहकों को दिए जाने वाले ब्याज से 0.75 प्रतिशत अधिक ब्याज देगा। बयान के अनुसार 5 लाख रुपये तक के जमा पर वरिष्ठ नागरिकों और अन्य की तुलना 0.50 प्रतिशत ऊंचा ब्याज प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here