मुजफ्फरपुर । कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाने का निर्णय लिया है। इसलिए सोमवार से जहां एक ओर बिना मास्क घर से बाहर निकलने वालाें से फाइन वसूले जा रहे वहीं दूसरी ओर दुकान भी सील की जा रही है। सोमवार को मोतीझील में प्रशासन की टीम पहुंची तो वहां एक दुकानदार बिना मास्क के ही दुकान खोले बैठा था। प्रशासन ने पहले उनका चालान काटा और इसके बाद उस दुकान को ही सील कर दिया। इस स्थिति में यदि अभी तक आप भी बिना मास्क के दुकान चला रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

दुकान सील करने की नौबत

प्रशासन आपके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई कर सकती है। कभी भी जुर्माना या दुकान सील करने की नौबत आ सकती है। इसके साथ ही व्यवसाय के लिए समय सीमा का भी निर्धारण डीएम की ओर से किया गया है। सुबह 10 से शाम छह बजे तक ही दुकान खोलनी है। इसलिए इसका पालन भी सभी को करना चाहिए।

तेजी से अभियान चलाने का आदेश

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई के लिए टीम का गठन करते हुए तेजी से अभियान चलाने का आदेश दिया है, ताकि संक्रमण से बचाव किया जा सके। डीएम के आदेश के आलोक में गठित टीम ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

सख्ती से हो रहा आदेश का पालन

प्रशासन का आदेश है कि बिना मास्क लगाए दुकान खोलने वालों पर कार्रवाई होगी। एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार ने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों का पालन अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने वाले कार्रवाई की जद में आएंगे। अगर किसी दुकान पर बिना मास्क के लोग दिखे तो उनपर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अगर दुकानदार व उनके कर्मी मास्क लगाए नहीं मिले तो दुकान सील कर दी जाएगी। इसी तरह ऑटो व अन्य वाहनों पर भी बिना मास्क लगाए सफर करते हुए लोग मिले तो वाहन जब्त किया जाएगा।

मास्क का इस्तेमाल व शारीरिक दूरी करता संक्रमण से बचाव

चिकित्सक डॉ. नवीन कुमार का कहना है कि संक्रमण से बचाव के लिए मास्क बहुत ही जरुरी है। मास्क पहनने से न केवल आप संक्रमण से बचते है। बल्कि दूसरों का भी बचाव होता है। क्योंकि श्वसन नली के सहारे वायरस अंदर चला जाता है। इसलिए संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य है। इसी तरह शारीरिक दूरी का मेंटन करने से वायरस आपके अंदर नहीं पहुंचता है। अगर सामने वाला संक्रमित है। इस बात की आपको जानकारी नहीं है तो आप कैसे बचाव करेंगे। इसका एक ही तरीका है कि वर्तमान समय में दो गज की दूरी से शारीरिक दूरी बनाकर रहें, ताकि वायरस आप तक नहीं पहुंच पाए। इन सभी तरीके से ही कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here