देश में लॉकडाउन की वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर उन दिहाड़ी मजदूरों को जो रोजी-रोटी की तलाश में पलायन कर दूसरे राज्य पहुंचे थे. लॉकडाउन की वजह से उनके पास कोई काम नहीं है और ऐसे में उन्हें अपने परिवार को संभालने में आर्थिक दिक्कतें आ रही हैं. हालांकि राज्य सरकार अपनी तरफ से इन लोगों को खाना और आवास जैसी सुविधा देने की बात कर रही है, लेकिन ये सभी फैसले नाकाफी नजर आ रहे हैं.

हर रोज हजारों की संख्या में मजदूर अपने परिवार के साथ पैदल अपने राज्य वापस लौट रहे हैं. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम लोगों से इन लोगों की मदद करने की अपील की है.

उन्होंने अपने ट्विटर हैंडर पर लिखा है, ‘आज हमारे सैकड़ों भाई-बहनों को भूखे-प्यासे परिवार सहित अपने गांवों की ओर पैदल जाना पड़ रहा है. इस कठिन रास्ते पर आप में से जो भी उन्हें खाना-पानी-आसरा-सहारा दे सके,कृपा करके दें. कांग्रेस कार्यकर्ताओं-नेताओं से मदद की ख़ास अपील करता हूं.’

राहुल गांधी पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं. कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन का फैसला हो या फिर लोगों को वित्तीय मदद देने की, काफी समय पहले से ही वो केंद्र सरकार से ट्विटर पर इस संबंध में मदद देने की अपील करते रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने 24 मार्च को जैसे ही लॉकडाउन की घोषणा की राहुल गांधी ने उनके कदम को सही ठहराते हुए समर्थन में ट्वीट किया. इतनी ही नहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने जैसे ही लोगों को आर्थिक मदद देने की घोषणा की उन्होंने एक बार फिर से केंद्र सरकार के कार्यों की प्रशंसा की.

बता दें, पूरे देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 870 के पार पहुंच गई है. जबकि मरने वालों की संख्या 20. हालांकि इनमें 67 लोग ऐसे हैं जो पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे लेकिन अब वो ठीक हो गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here