करीब 48 दिन के बाद आम यात्रियों के लिए ट्रेन सेवा 12 मई यानी कल से शुरू होने जा रही है. टिकट की बुकिंग 11 मई की शाम 4 बजे से शुरू होने वाली थी. लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से शाम 6 बजे दोबारा बुकिंग शुरू की गई. अभी भी पहले की तरह की दिक्कतें आ रही हैं. हालांकि कहीं कुछ जगह आईआरसीटीसी की वेबसाइट काम कर रही है, जबकि अन्य जगहों पर कनेक्शन काफी स्लो है. कुछ मार्ग जैसे रांची से दिल्ली की टिकट बुकिंग करने पर एरर मैसेज दिख रहा है.

दरअसल, सोमवार को 4 बजने के साथ ही लोग टिकट बनाने के लिए लगातार IRCTC की वेबाइट पर विजिट कर रहे हैं. लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि वेबसाइट खुल रही है, जबकि कुछ अब तक टिकट बुकिंग नहीं कर पाए हैं. ऐसे में उनका परेशान होना लाजमी है.

इससे पहले शाम 4 बजे जब दिक्कतें आईं तो रेलवे की ओर से कहा गया कि शाम 6 बजे से फिर बुकिंग शुरू होगी, तब किसी तरह की दिक्कतें नहीं आएंगी. यात्रियों की असुविधा पर खेद जताते हुए रेलवे ने कहा था कि स्पेशल ट्रेनों से संबंधित डेटा आईआरसीटीसी की वेबसाइट में फीड किया जा रहा है. जिस वजह से टिकट बुकिंग सुविधा थोड़ी देर में उपलब्ध होगी.

लेकिन 6 बजे जैसे ही दोबारा बुकिंग शुरू हुई और फिर वेबसाइट और ऐप ओपन होने में दिक्कतें आ रही हैं. कहा जा रहा है कि ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से वेबसाइट में दिक्कतें आ रही हैं. लेकिन सवाल यह है कि क्या रेलवे को पता नहीं था कि बुकिंग शुरू होते ही ज्यादा ट्रैफिक होगी, फिर इससे निपटने के उपाय क्यों नहीं किए गए? जिन यात्री को कल सफर करना है कि अगर वो अभी टिकट नहीं बना पाते हैं तो सवाल खड़ा होगा ही.

भारतीय रेलवे ने बताया है कि 15 जोड़ी ट्रेनें 12 मई को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से से चलेंगी, नई दिल्ली से चलकर ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी पहुंचेंगी.

दिल्ली से पटना के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन महज बीच में तीन स्टेशनों पर रुकेगी. जिसमें कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन है. यह ट्रेन शाम 5.15 बजे नई दिल्ली से खुलेगी और अगले दिन सुबह साढ़े 5 बजे राजेंद्रनगर(पटना) स्टेशन पहुंचेगी.

जबकि वापसी में यह ट्रेन राजेंद्रनगर स्टेशन से शाम 7 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 7.40 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी. रेलवे के मुताबिक यह ट्रेन रोज चलेगी. गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से 25 मार्च से सभी तरह की यात्री ट्रेनें कैंसिल हैं. अब लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here