• करीब एक महीने पहले सर्वकालिक ऊंचाई पर थे IRCTC के शेयर
  • इसके बाद से इसकी चाल सुस्त पड़ी और इसने यूटर्न ले लिया
  • एक महीने पहले की तुलना में इसमें करीब 50 फीसदी की गिरावट आ चुकी है
  • कोरोना की वजह से बड़ी संख्या में ट्रेन और टिकट हो रहे कैंसिल

शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद IRCTC के शेयर की कीमत बुलेट ट्रेन जैसी गति से बढ़ रही थी, लेकिन पिछले करीब एक महीने से इस पर ब्रेक लग गई है. अब इसके शेयर ने यूटर्न लिया है. गुरुवार को इसके शेयरों पर 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाया गया. एक महीने के भीतर इसमें निवेश करने वालों की रकम आधी हो गई है.

आईआरसीटीसी के शेयरों की तेजी पर ब्रेक लग गई है. अब इसके शेयर ने यूटर्न लिया है. गुरुवार को इसके शेयरों पर 5 फीसदी का लोअर सर्किट लगाया गया. एक महीने के भीतर इसमें निवेश करने वालों की रकम आधी हो गई है. असल में कोरोना के प्रकोप की वजह से लोगों ने यात्राएं काफी कम कर दी हैं और इसकी वजह से रोज दर्जनों की संख्या में ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है.

क्यों आई गिरावट

यानी अगर एक महीने पहले आईआरसीटीसी में किसी के एक लाख रुपये लगे हुए थे तो अब वह घटकर 50 हजार रुपये रह गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना के असर से यह सब हुआ है. असल में कोरोना के प्रकोप की वजह से लोगों ने यात्राएं काफी कम कर दी हैं और इसकी वजह से रोज दर्जनों की संख्या में ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है.

ट्रेन टिकट खूब हो रहे कैंसिल

गुरुवार को IRCTC के शेयर 5 फीसदी गिरकर 1,000 रुपये कीमत पर पहुंच गए, जबकि बुधवार को बीएसई पर यह 1052 रुपये पर बंद हुए थे. आईआरसीटीसी के शेयर 25 फरवरी, 2020 को 1995 रुपये के आॅल टाइम हाई पर पहुंच गए थे और तबसे इनकी कीमत में 50 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है.

इसका मतलब यह है कि अगर 25 फरवरी को किसी ने आईआरसीटीसी में एक लाख रुपये लगाए होंगे तो उसका निवेश अब घटकर महज 50 हजार रुपये के आसपास रह गया होगा. मार्च महीने में कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से करीब 63 फीसदी ट्रेन टिकट कैंसिल कराये गए हैं.

फरवरी में आईआरसीटीसी का बाजार पूंजीकरण 31,200 करोड़ रुपये के शीर्ष स्तर पर पहुंच गया था जो अब घटकर करीब 16 हजार करोड़ के आसपास ही रह गया है. पिछले चार दिन में ही आईआरसीटीसी के शेयर कीमत में करीब 19 फीसदी की गिरावट आई है. गुरुवार को आईआरसीटी का शेयर कारोबार 5 फीसदी की गिरावट के साथ 1,000.35 रुपये पर खुला.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here