बाइडेन, ट्रंप और बोरिस जॉनसन समेत पूरी दुनिया के नेताओं ने कुछ इस तरह दी दिवाली की शुभकामनाएं

भारत समेत दुनिया के कई देशों में लोगों ने दिवाली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया। दुनिया भर के नेताओं ने भी दीपावली का त्यौहार मनाने वाले लोगों को शुभकामनाएं दीं। दीपावली जो बुराई पर अच्छाई की जीत, अंधकार पर प्रकाश और अज्ञान पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है। अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव विजेता जो बिडेन ने ट्वीट किया, “प्रकाशोत्सव का जश्न मनाने वाले लाखों हिंदुओं, जैन, सिखों, और बौद्धों को  @DrBiden और मैं #HappyDiwali के लिए शुभकामनाएं देते हैं। आपका नया साल आशा, खुशी और समृद्धि से भरा हो। साल मुबारक।”

उपराष्ट्रपति-चुनाव विजेता कमला हैरिस, जिन्होंने अमेरिका में पहली भारतीय-अमेरिकी और अश्वेत महिला उपाध्यक्ष बनकर इतिहास रचा, उन्होंने भी दीवाली के अवसर पर शुभकामनाएं दीं, उन्होंने लिखा “हैप्पी दिवाली और साल मुबारक! @DouglasEmhoff और मैं चाहती हूं कि हर कोई दुनिया में एक सुरक्षित, स्वस्थ और हर्षित नया साल मनाए। ”

राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दीप जलाते हुए उनकी एक तस्वीर साझा की। फोटो पर ‘हैप्पी दिवाली’ लिखा हुआ था। व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में, ट्रंप ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका एक वफादार राष्ट्र है, और मुझे अपने प्रशासन के काम पर गर्व है कि सभी अमेरिकियों के संवैधानिक अधिकार का बचाव उनके विवेक के अनुसार जीवन जीने और पूजा करने के लिए किया जाता है। हमारा राष्ट्र सभी लोगों के लिए धार्मिक स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में उज्ज्वल है।”

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया, “#Diwali और #BandiChhorDivas को शुभकामनाएँ! मुझे पता है कि इस वर्ष समारोह अलग होगा, लेकिन मैं इस तरह ब्रिटिश हिंदुओं, सिखों और जैनियों के सम्मान से भर गया हूं ताकि इस महामारी में दूसरों की मदद कर सकूं।”

वेल्स के राजकुमार प्रिंस चार्ल्स ने अपने संदेश में कहा, “इस दिवाली के अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं और आप में से जो एक नए साल में प्रवेश कर रहे हैं, मैं आपको एक सुखद, शांतिपूर्ण और समृद्ध वर्ष की शुभकामना देता हूं। ”

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने ट्वीट में कहा, ” दिवाली हमें याद दिलाती है कि सच्चाई, रोशनी और अच्छाई हमेशा बनी रहेगी। उस आशाजनक संदेश को मनाने और इस महत्वपूर्ण त्योहार को मनाने के लिए, मैं आज शाम को एक आभासी उत्सव में शामिल हुआ। सभी को जश्न की शुभकामनाएँ!

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने “ऑस्ट्रेलिया के अच्छे दोस्त @ narendramodi” को अपनी शुभकामनाएं दीं। “सभी को दिवाली की शुभकामनाएँ, रोशनी की बहुत ही बधाई। शुभ दिवाली। ”

सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली ह्सियन लूंग ने ट्वीट किया, “दीपावली बुराई पर अच्छाई की विजय और अंधेरे पर प्रकाश का प्रतीक है, और इसलिए इस अशांत वर्ष की घटनाओं के बाद इस वर्ष का उत्सव एक मार्मिक महत्व पर है। हम अभी तक जंगल से बाहर नहीं हैं, लेकिन अगर हम सभी सतर्क रहते हैं, तो हम भी इस घटना पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। ”

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ ने कहा, “मैं पीएम @narendramodi और उन सभी को रोशनी के एक खुशहाल त्यौहार, दिवाली की शुभकामनाएँ देता हूँ! शुभ दिवाली। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here