राहुल ठाकुर की रिपोर्ट–

लखनऊ । प्रदेश में 25 करोड़ वृक्षारोपण के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की मुख्यमंत्री द्वारा की गयी प्रगति समीक्षा में दिये गये निर्देश के अनुपालन तथा विभागवार आवंटित लक्ष्यों के सापेक्ष स्थलवार नियत प्रारूपों में कार्ययोजना तथा अग्रिम मृदा कार्य, गडढ़ा खुदान की प्रगति समीक्षा के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डा0 ए0पी0जे0अब्दुल कलाम सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक आयोजित की गयी । बैठक में ग्राम्य विकास, पर्यावरण, राजस्व, पंचायतीराज, अवास विकास, नगरग निगम, पुलिस, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

जिलाधिकारी ने ली वृक्षारोपण समिति की बैठक

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि प्रवासी प्रदेशवासियों को अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से वृक्षारोपण कार्यो में उनका योगदान सुनिश्चित कराया जाये। उन्होने कहा कि जुलाई माह के प्रथम सप्ताह के किसी एक दिवस पर समस्त विभागों द्वारा वृक्षारोपण लक्ष्यों की प्राप्ति की जानी है इस हेतु विभाग की कार्य योजना(ग्राम सभावार) बनाते हुए जून माह में चिन्हित स्थलों का गडढ़ा खुदान का कार्य पूर्ण कर लिया जाये। उन्होने वर्ष 2020-21 वृक्षारोपण हेतु विभागरवार आवंटित लक्ष्यों के सापेक्षा शत-प्रतिशत स्थल चयन सुनिश्चित करते हुए वृक्षारोपण की निर्धारित प्रारूपों में कार्ययोजना शीघा्रतिशीघ्र एवं अग्रिम मृदा कार्य, गडढ़ा खुदान कार्य की प्रगति की समीक्षा की जाये। उन्होंने कहा कि सफल वृक्षारोपण हेतु यह आवश्यक है कि जनपद स्तर प्रत्येक विभाग अपनी वृक्षारोपण कार्ययोजना बनाये तथा जिला वृक्षारोपण समिति के माध्यम से अपने वृक्षारोपण का लक्ष्य पूर्ण करने हेतु वृक्षारोपण कार्ययोजना का प्रेषित करें। स्थानीय स्तर पर पर आवश्यक संशोधन करते हुए प्रत्येक विभाग की वृक्षारोपण कार्ययोजना बनवाकर वृक्षारोपण लक्ष्य पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये।

माई ट्री लखनऊ एप पर फोटा उपलोड करें

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण की लिखित सूचना नोडल अधिकारी द्वारा प्रभागीय वनाधिकारी के कार्यालय को प्रस्तुत करने के साथ ही माई ट्री लखनऊ एप पर फोटा उपलोड करें। उन्होने बताया कि इस ऐप का उद्देश्य व क्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है।

2613041 पौधरोपण की कार्य योजना तैयार

प्रभागीय वनाधिकारी डा0 रवि कुमार सिंह,ने बताया कि जनपद लखनऊ में वर्ष 2020-21 में 2627970 के सापेक्ष 2613041पौधरोपण की कार्य योजना तैयार की गयी है। जिसके अन्तर्गत प्रभागीयय वनाधिकारी वन प्रभाग 1067600 के सापेक्ष 1075160, पर्यावरण 53400 के सापेक्ष 114000, ग्राम्य विकास विभाग 866000 के सापेक्ष 932812, पंचायतीराज विभाग 98600 के सापेक्ष 104727, आवास विकास 6000 के सापेक्ष 13000 अन्य विभागों को लक्ष्य आवंटित कर दिये गये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here