अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने कोरोनावायरस के अपडेट के लिए दुनिया का सबसे बड़ा डेटाबेस तैयार किया है। ज्यादातार मीडिया संस्थान और सरकारें यूनिवर्सिटी के डेटा का ही इस्तेमाल कर रही हैं। यूनिवर्सिटी के मुताबिक कोरोनावायरस अब तक दुनिया के 180 देशों तक पहुंच चुका है। लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां कोरोना का अब तक एक भी केस सामने नहीं आया है। इनमें उत्तर कोरिया भी शामिल हैं। किम जोंग उन सरकार का कहना है कि उनके यहां कोरोनावायरस का कोई खतरा नहीं है, न ही कोई केस आया है। जबकि उत्तर कोरिया की सीमा चीन और दक्षिण कोरिया जैसे देशों से लगी हुई है। इन दोनों देशों से ही सबसे पहले बाकी दुनिया में कोराेनावायरस फैलने की शुरुआत हुई।


Libya – 10 cases                                               Mozambique – 8 cases

Saint Kittis and Nevis – 8 cases                        Zimbabwe – 8 cases, 1 death

Angola – 7 cases, 2 deaths                               Antigua and Barbuda – 7 cases

Chad – 7 cases                                                 Sudan – 7 cases, 2 deaths

Cape Verde – 6 cases, 1 death                         Vatican – 6 cases

Mauritania – 6 cases, 1 death                          Fiji – 5 cases

Nepal – 5 cases                                                Seychelles – 10 cases

Suriname – 10 cases                                        Syria – 10 cases, 2 deaths

Benin – 9 cases                                                Eswatini – 9 cases

Grenada – 9 cases                                           Laos – 9 cases                 Guinea-Bassau – 8 cases


जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के 31 मार्च तक के डेटा के अनुसार अफ्रीका महाद्वीप में कई ऐसे देश हैं, जहां अब तक कोरोनावायरस का एक भी केस सामने नहीं आया है। ये देश बोत्सवाना, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, यमन, कोमोरोस, मलावी, साओ तोमे एंड प्रिंसिपी, दक्षिण सुडान हैं। इसके अलावा कुछ छोटे आइलैंड भी हैं, जहां कोरोनावायरस अब तक नहीं पहुंचा है। इनमें सोलोमन आइसलैंड, वानूआतू हैं। यूएन के 195 देश सदस्य हैं

उत्तर कोरिया सरकार के दावों पर कुछ विशेषज्ञ सवाल भी उठा रहे हैं, तो कुछ समर्थन भी कर रहे हैं। उत्तर कोरिया में एक भी केस नहीं आने के पीछे कहा जा रहा है कि वह बाकी दुनिया से कटा हुआ है, इसलिए ऐसा संभव हुआ है। वहीं, जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस को रोकने में जुटी है, उत्तर कोरिया मिसाइल टेस्ट में लगा हुआ है। दो दिन पहले ही मिसाइल टेस्ट किया।

कोरोनावायरस अब तक दुनिया के 180 देशों में पहुंच चुका है। 8.59 लाख केस आ चुके हैं। 130 देशों में 42,341 लोगों की जान गई है। 1.78 लाख लोग ठीक हुए हैं। सबसे ज्यादा 1.89 लाख केस अमेरिका में आए हैं। सबसे ज्यादा 12,428 मौतें इटली में हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here