शादियों का सीजन शुरू, कोरोना के खौफ में बंदिशों के बीच सात फेरे लेंगे जोड़े

कोरोना संक्रमण के खौफ और प्रशासनिक बंदिशों के साये में बुधवार को शहर के विभिन्न मैरिज हॉल, पार्कों और होटलों में 500 से अधिक जोड़े सात फेरे लेंगे। मैरिज हॉल से लेकर होटल संचालक प्रशासन की बंदिशों के दायरे में शादी की रस्मों को पूरा करने का दावा कर रहे हैं। कहीं मैरिज हॉल वालों ने तो कहीं परिवार वालों ने शादी की सूचना पुलिस-प्रशासन को दे दी है। मैरिज हॉल के बाहर कोविड डेस्क बनाए जा रहे हैं।

गोरखपुर मैरिज हॉल एसोसिएशन में करीब 250 मैरिज हॉल पंजीकृत हैं। इसके साथ ही होटलों, लॉन और घरों में भी शादियां हो रही हैं। बुधवार को देवोत्थान एकादशी है। इस दिन पूरे दिन शादी-विवाह से लेकर अन्य संस्कारों के लिए शुभ मुहूर्त है। ऐसे में शहर के साथ ही कस्बों के सभी मैरिज हॉल फुल हैं। कमोबेश सभी होटलों के हॉल की भी बुकिंग हो गई है। सिर्फ शादियां ही नहीं तिलक, सगाई के कार्यक्रम भी बुधवार को हैं। महराजगंज निवासी जय प्रकाश सिंह की बिटिया की सगाई का कार्यक्रम मेडिकल रोड स्थित एक होटल से है। उनका कहना है कि दोनों पक्षों ने मिलकर 100 मेहमानों के नाम तय कर लिये हैं। वैवाहिक कार्यक्रमों के साथ कोरोना से सुरक्षा के इंतजाम का अनुपालन भी जरूरी है।

गोरखपुर क्लब से जुड़े सभी मैरिज हॉल में बुधवार को शादियां हैं। इसके संचालक अतुल श्रीवास्तव का कहना है कि मैरिज पार्टियों से प्रशासन के गाइड लाइन से अवगत करा दिया गया है। इसके साथ ही मुख्य गेट पर कोविड डेस्क बनाया जा रहा है। जहां सैनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। वहीं गोरखपुर मैरिज हॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष और वैष्णवी लॉन के संचालक विजय खेमका मंगलवार को कोविड प्रोटोकाल को लेकर सक्रिय दिखे। उनका कहना है कि मुख्य गेट से ही एंट्री दी जाएगी। गेट पर ही कोविड डेस्क बनाया गया है।

तत्काल मुहैया कराएंगे मास्क 

वर और वधू पक्ष में से कोई बिना मास्क के आता है तो उसे तत्काल मास्क मुहैया कराया जाएगा। गुलरिहा रोड पर रेडियंट के मालिक आयुष सिंह का कहना है कि पर्याप्त जगह होने से कोविड के प्रोटोकॉल को निभाने को लेकर किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। जिनकी बुकिंग है, उन्हें भी शासन के प्रोटोकाल को निभाने के लिए कहा गया है।

मेहमानों के लिए हो रही हैं तैयारियां

मैरिज हॉल में मेहमानों के स्वागत को लेकर तैयारियां हो रही हैं। संचालकों ने पर्दों से लेकर कालीन की साफ-सफाई कराने में पूरा दिन गुजारा। सिविल लाइंस स्थित मैरिज हॉल में पर्दों की सिलाई के साथ ही कालीन की सफाई की गई। डीएम आवास के पास स्थित एक मैरिज हॉल में पर्दा सिल रहे अर्जुन ने बताया कि लंबे समय बाद काम मिला है। लेकिन डर लग रहा है, कहीं प्रशासन का कोई नया आदेश न आ जाए।

कम पड़ गए बैंड बाजा वाले, डीजे पर होगा डांस

शहर में 50 से अधिक बैंड बाजा पार्टियां हैं। एक बैंड बाजा वालों ने 3 से 5 बुकिंग की है। एक पार्टी में 12 से 16 कलाकार होते हैं। कई शादियां बिना बैंड बाजा की होंगी। ऐसे में लोगों ने डीजे की बुकिंग करा ली है। बैंड बाजा पार्टी संचालित करने वाले धीरज जायसवाल का कहना है कि 25 नवम्बर से लेकर 15 दिसम्बर तक की बुकिंग है। एक पार्टी वाले ने 3 से 5 बुकिंग की है। जिन्हें बैंड बाजा वाले नहीं मिले, वह डीजे की बुकिंग करा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here