मुंबई में कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के कमिश्नर प्रवीण परदेसी को पद से हटा दिया गया है. उन्हें शहरी विकास विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया गया है. उनकी जगह इकबाल चहल को बीएमसी का कमिश्नर नियुक्त किया गया है. चहल फिलहाल शहरी विकास विभाग के मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे.

ठाणे के पूर्व म्यूनिसिपल कमिश्नर संजीव जयसवाल को बीएमसी का नया एडिशनल कमिश्नर नियुक्त किया गया है. वो आबासाहेब जराड़ की जगह लेंगे जिन्हें अब राहत एवं बचाव सचिव की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं पूर्व राहत एवं बचाव सचिव किशोरराजे निंबलकर का तबादला पीडब्ल्यूडी में कर दिया गया है.

बता दें कि देश में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ही है और उसमें भी मुंबई उसका सबसे प्रभावित शहर. अकेले मुंबई में ही कोरोना संक्रमण के 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.

उधर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि मुंबई में अगले 15 से 20 दिन में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी. टोपे ने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल यहां स्थिति पर विचार-विमर्श करने के लिए शहर में हैं. मंत्री ने कहा, ‘‘बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और सभी वार्ड अधिकारी मौजूद थे. हमने उठाये जा रहे सुधारात्मक उपायों पर भी चर्चा की.”

उन्होंने कहा कि अग्रवाल ने सुझाव दिया कि निषिद्ध क्षेत्रों का निर्धारण किया जाना चाहिए और इन क्षेत्रों में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आये लोगों का पता लगाने, जांच करने और इलाज की समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए. मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार द्वारा उठाये गये कदमों से मुंबई में अगले 15 से 20 दिन में इस महामारी को नियंत्रित कर लिया जायेगा. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों की संख्या 17,974 है जिनमें से 11,394 मामले केवल मुंबई से है. राज्य में हुई 694 मौतों में से 437 लोगों की मौत मुंबई में हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here