निकिता हत्याकांड : ‘अगर पहले से लव जिहाद के खिलाफ कानून होता तो मेरी बेटी की जान नहीं जाती’

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में हुए निकिता तोमर हत्याकांड के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानूनी प्रावधानों पर विचार कर रही है कि दोषी बच न सकें।

हरियाणा सरकार के इस ऐलान पर निकिता के पिता ने कहा कि उन्हें यह निर्णय बहुत पहले लेना चाहिए था। अगर यह कानून होता, तो मेरी बेटी की जान नहीं जाती। सभी पक्षों को एक साथ आना चाहिए और इस फैसले का समर्थन करना चाहिए।

पिछले सोमवार 26 अक्टूबर को हरियाणा के बल्लभगढ़ में कॉलेज की 21 वर्षीय छात्रा निकिता तोमर की एक तौसिफ ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। मृतका के परिवार ने आरोप लगाया है कि आरोपी व्यक्ति उस पर शादी करने के लिए इस्लाम अपनाने का दबाव बना रहा था। इसके बाद कुछ हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया है कि लड़की की हत्या लव जिहाद का मामला है।

खट्टर का यह बयान ऐसे समय आया है जब एक दिन पहले यानी शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार लव जिहाद के खिलाफ एक कानून लाएंगी। फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में हाल में एक छात्रा की हत्या का हवाला देते हुए खट्टर ने कहा कि घटना को लव जिहाद से जोड़ा जा रहा है।

इससे पहले दिन में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने पर विचार कर रही है। खट्टर ने करनाल में पत्रकारों से कहा कि इस घटना की कड़ी निंदा करने की जरूरत है। इस घटना को लव जिहाद मुद्दे से जोड़कर देखा जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों लव जिहाद मामले को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार इस मुद्दे को देख रही है और कानूनी सलाह ली जा रही है ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। कानूनी प्रावधानों पर विचार किया जा रहा है ताकि दोषी बच न सके और किसी निर्दोष को सजा न हो।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने शनिवार को कहा था कि वह ‘लव जिहाद को सख्‍ती से रोकने के लिए प्रभावी कानून बनाएंगे। उन्‍होंने चेतावनी दी थी कि जो लोग बहू-बेटियों की इज्‍जत से खिलवाड़ करते हैं, वे अगर सुधरे नहीं तो ‘राम नाम सत्‍य है’ की उनकी अंतिम यात्रा निकलने वाली है। योगी ने कहा था कि लव जिहाद में शामिल लोगों के पोस्‍टर चौराहों पर लगाए जाएंगे।

विज ने अंबाला में पत्रकारों से कहा कि लव जिहाद पर योगी आदित्यनाथ ने जो कहा वह सही है। उन्होंने रविवार को कहा कि बेटियों को बचाने के लिए लव जिहाद से निपटना जरूरी है। हमें लव जिहाद से निपटने के लिए कदम उठाने की जरूरत है। बल्लभगढ़ में विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा रविवार को आयोजित एक महापंचायत में निकिता के लिए न्याय की मांग की गई। हरियाणा सरकार ने इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय विशेष जांच टीम का गठन किया है। पुलिस इस मामले में मुख्य आरोपी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here