अगर किसानों के हितों की रक्षा नहीं कर सकते तो NDA छोड़ दें नीतीश कुमार: कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कहा है कि या तो किसानों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी वे किसानों को खेत के बिलों में दें या अगर वे किसानों और कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों की परवाह करते हैं तो एनडीए छोड़ दें। संसद में तीनों कृषि विधेयकों के पारित होने के खिलाफ पटना के राज्य कार्यालय पर कांग्रेस पार्टी के जमावड़े की शुरूआत करते हुए सूरजेवाला ने कहा, “नरेंद्र मोदी सरकार ने कृषि सुधारों के नाम पर किसानों और मजदूरों को धोखा देने के लिए राजनीतिक बेईमानी का सहारा लिया था, जो अंततः किसानों को बड़े कॉर्पोरेट के लिए गुलाम बना देगा।”

इस अवसर पर बिहार के एआईसीसी प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल और छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी उपस्थित थे। कांग्रेस ने संसद के मानसून सत्र के दौरान “किसान-विरोधी और गरीब-विरोधी” बिलों के पारित होने के खिलाफ और विधायकों के खिलाफ 2 करोड़ से अधिक लोगों के हस्ताक्षर एकत्र करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। सुरजेवाला ने कहा कि मंडी प्रणाली और सरकार की उपज की खरीद बंद हो जाने के कारण एमएसपी की प्रणाली को समाप्त कर दिया जाएगा क्योंकि यह कृषि बिलों में अनिवार्य है।

गोहिल ने कहा कि राज्य में तीन विधायकों के कथित विनाशकारी प्रभावों के बारे में किसानों और मजदूरों को संवेदनशील बनाने के अभियान को तेज किया जाएगा। ग्रैंड एलायंस (जीए) भागीदारों के बीच विश्वास की किसी भी भ्रम या क्षरण को खारिज करते हुए, गोहिल ने कहा कि गठबंधन मजबूत था और विधानसभा चुनाव एक साथ लड़े जाएंगे। कांग्रेस ने शुक्रवार को किसान संगठनों द्वारा दिए गए ‘भारत बंद’ के समर्थन को भी बढ़ाया है। सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी के लाखों कार्यकर्ता किसानों के साथ एकजुटता के साथ खड़े हैं और उनके विरोध प्रदर्शन में भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here