दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन के मानदंडों में कोई ढील नहीं होगी क्योंकि कोरोनोवायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। केजरीवाल ने कहा, “नई दिल्ली में स्थिति को देखते हुए, हमने फैसला किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में तालाबंदी की कोई छूट नहीं दी जाएगी। स्थिति की समीक्षा एक सप्ताह के बाद की जाएगी। इस संबंध में आगे कोई निर्णय लिया जाएगा।”

केजरीवाल ने डेल्हाइट्स को आगाह किया कि जबकि चीजें अभी तक नियंत्रण से बाहर नहीं हुई हैं, दिल्ली में स्थिति चिंता का कारण है। केजरीवाल ने कहा, “कल हमने 736 लोगों का परीक्षण किया, इनमें से 186 ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। यह उन सभी का लगभग 25 प्रतिशत है, जिनका परीक्षण किया गया। दिल्ली में कोरोनोवायरस बहुत तेजी से फैल रहा है,” केजरीवाल ने कहा। उन्होंने आगे कहा कि कल सकारात्मक परीक्षण करने वाले सभी 186 लोग स्पर्शोन्मुख थे और यह भी पता नहीं था कि वे कोरोनोवायरस ले रहे थे।

“संक्रमितों में से एक ने हमें बताया कि वह दिल्ली सरकार द्वारा खोले गए केंद्रों में से एक में भोजन वितरण में मदद कर रहा था। कल्पना कीजिए कि कितने लोगों ने उसके द्वारा संक्रमण प्राप्त किया होगा। हमने उस विशेष केंद्र में तेजी से परीक्षण का आदेश दिया है,” केजरी ने कहा। जोड़ा।

दिल्ली में कोरोनावायरस के लगभग 1,900 मामले हैं। इन 1,900 मामलों में से 26 आईसीयू में हैं जबकि 6 वेंटिलेटर पर हैं। कल्पना कीजिए कि कैसे चीजें होतीं तो जगह-जगह तालाबंदी नहीं होती। अगर हमारे पास आईसीयू की जरूरत में 3,000 लोग या वेंटिलेटर की जरूरत 2,500 लोग थे। हमारे पास इतने आईसीयू या वेंटिलेटर नहीं हैं। केजरीवाल ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली और स्पेन जैसे विकसित देशों में यह समस्या देख रहे हैं – उनकी चिकित्सा प्रणाली उस गति से सामना नहीं कर पा रही हैं जिस पर कोरोनोवायरस के मामले बढ़ रहे हैं। अभी तक नियंत्रण से बाहर नहीं हैं।

आगे उन्होंने कोरोनोवायरस के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई के महत्व पर जोर दिया, “दिल्ली में भारत की आबादी का 2 प्रतिशत है, लेकिन सभी कोरोनोवायरस मामलों का 12 प्रतिशत है। भारत के कोरोनोवायरस के खिलाफ दिल्ली में यहीं पर लड़ाई लड़ी जा रही है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here