दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 23 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 17265 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1553 नए मामले सामने आए हैं और 36 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 543 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 2547 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में 316 लोग ठीक हुए हैं. ठीक होने वाले मरीजों का अब तक का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है.

दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 23 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. अमेरिका (Coronavirus in America) इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. वहां 7 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं और मृतकों की संख्या 40 हजार पार हो चुकी है. चीन (China COVID-19) के वुहान शहर (Wuhan City Coronavirus) से निकले इस वायरस को लेकर अमेरिका और चीन आमने-सामने हैं.

देश में हावी कोरोना संकट के बीच राहत देने वाली खबर यह है कि हर दिन संक्रमितों के ठीक होने का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटों में 14.75 फीसदी मरीज ठीक हुए हैं. पिछले एक हफ्ते के आंकड़ों की बात करें तो 14 अप्रैल को 9.99 फीसदी, 15 अप्रैल को 11.41 फीसदी, 16 अप्रैल को 12.02 फीसदी, 17 अप्रैल को 13.06 फीसदी, 18 अप्रैल को 13.85 फीसदी, 19 अप्रैल को 14.19 फीसदी और 20 अप्रैल को 14.75 प्रतिशत मरीज ठीक हुए हैं. संक्रमितों के दुरुस्त होने की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो फिलहाल राहत वाली बात है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन को धमकी देते हुए कहा था, ‘कोरोनावायरस को चीन में शुरू होने से पहले रोका जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ और आज पूरी दुनिया इस संकट से गुजर रही है.’ ट्रंप से जब पूछा गया कि चीन को कोरोना महामारी के लिए अंजाम भुगतना पड़ सकता है इस पर उन्होंने कहा, ‘यदि वे इसके लिए जान-बूझकर जिम्मेदार हैं तो हां उन्हें इसके परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं, लेकिन अगर यह सिर्फ एक गलती थी, तो गलती तो आखिर गलती ही होती है.’ दूसरी ओर चीन वायरस को जान-बूझकर फैलाने की खबरों का खंडन कर रहा है.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीन को धमकी देते हुए कहा था, ‘कोरोनावायरस को चीन में शुरू होने से पहले रोका जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ और आज पूरी दुनिया इस संकट से गुजर रही है.’ ट्रंप से जब पूछा गया कि चीन को कोरोना महामारी के लिए अंजाम भुगतना पड़ सकता है इस पर उन्होंने कहा, ‘यदि वे इसके लिए जान-बूझकर जिम्मेदार हैं तो हां उन्हें इसके परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं, लेकिन अगर यह सिर्फ एक गलती थी, तो गलती तो आखिर गलती ही होती है.’ दूसरी ओर चीन वायरस को जान-बूझकर फैलाने की खबरों का खंडन कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here