US में Pfizer की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, अब तक करीब 3 लाख मरीजों की मौत

Pfizer

जैसे ही एफडीए (FDA) ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन (Pfizer COVID-19 Vaccine) को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी, वैसे ही राष्टृपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि पूरे देश में 24 घंटे के भीतर वैक्सीन दी जाएगी. ट्रंप ने कहा कि यह बीमारी चीन से आई है लेकिन अब अमेरिका में इसका जल्द खात्मा हो जाएगा.

वॉशिंगटन: अमेरिकी ड्रग्स विभाग (FDA) ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन  (Pfizer COVID-19 Vaccine) के आपात इस्तेमाल को इजाजात दे दी है. अमेरिकी नागरिकों को वैक्सीन आज से लगाई जा सकती है. अब अमेरिका भी ब्रिटेन और बहरीन जैसे देशों की श्रेणी में शामिल हो गया, जिसने केरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

व्हाइट हाउस (White House) के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मेडोज ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के प्रमुख स्टीफन हान पर इस बात के लिए दबाव बनाया था कि वह फाइजर कंपनी द्वारा निर्मित कोरोना वायरस टीके (Pfizer COVID-19 Vaccine) के आपात स्थिति में उपयोग की शुक्रवार तक मंजूरी दें. एफडीए के बाहरी सलाहकारों की एक समिति ने गुरुवार को इस टीके को मंजूरी दे दी थी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) टीके को जल्द से जल्द मंजूरी देने के लिए दबाव बना रहे थे.

ट्रंप ने कहा- 24 घंटे के अंदर दी जाएगी वैक्सीन 

जैसे ही एफडीए ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी, वैसे ही राष्टृपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पूरे देश में 24 घंटे के भीतर वैक्सीन दी जाएगी. ट्रंप ने कहा कि यह बीमारी चीन से आई है लेकिन अब अमेरिका में इसका जल्द खात्मा हो जाएगा. ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘आज देश में चिकित्सा के क्षेत्र में एक चमत्कार हुआ है. हमने 9 माह में सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन तैयार कर ली है. इस वैक्सीन से लाखों लोगों की जिंदगी बचेगी.’ ट्रंप ने कहा कि उन्हें इस बात की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि यह वैक्सीन सभी अमरीकियों को फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी. अमेरिका के प्रत्येक राज्य में वैक्सीन भेजी जा रही है. ट्रंप ने कहा कि यह वैक्सीन कोरोना को भगा देगी.

अमेरिका में कोरोना ने ली करीब तीन लाख लोगों की जान

दुनयिाभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 7 करोड़ के पार पहुंच गई है जबकि अब तक 15.9 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से जान गंवा चुके हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, वर्तमान में वैश्विक कोरोना मामलों की कुल संख्या 70,131,911 है, जबकि 1,592,486 लोगों की मौत हो चुकी है. सीएसएसई के अनुसार, 15,834,965 मामलों और 294,874 मौतों के साथ सबसे दुनिया में अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है. भारत 9,796,769 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि देश में मरने वालों की संख्या 142,186 पहुंच चुकी है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here