देशभर में कुछ और ढील के साथ लॉकडाउन का आज से तीसरा चरण शुरू हो गया है, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम में आज लगातार 50वें दिन कोई बदलाव नहीं आया है। देश में आवाजाही ठप है और पेट्रोल-डीजल की मांग अब भी धड़ाम है। इस बीच सिर्फ नागालैंड, असम, मेघालय और तमिल नाडु में सरकार द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों का दाम बढ़ाया गया है।

प्रमुख महानगरों में इतना है दाम 
आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, आज दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 69.59, 73.30 और 76.31 रुपये है। डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में इसका दाम क्रमश: 62.29, 65.62 और 66.21 रुपये है। सरकार द्वारा उपकर लगाने की वजह से चेन्नई में पेट्रोल 3.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.50 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत क्रमश: 75.54 और 68.22 रुपये हो गई है।

इससे पहले नागालैंड, असम और मेघालय सरकार ने आमदनी प्रभावित होने की वजह से राजस्व में आई कमी की पूर्ति के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर उपकर लगाने का फैसला किया था। अब नागालैंड में पेट्रोल 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। असम में डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ाया गया था। मेघालय में पेट्रोल के लिए टैक्स की नई दर 31 फीसदी (17.6 रुपये) प्रति लीटर और डीजल के लिए 22.5 फीसदी (12.5 रुपये) प्रति लीटर होगी।

पेट्रोल से भी सस्ता हुआ हवाई जहाज का ईंधन
लॉकडाउन के कारण कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखी जा रही है। तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली में जेट ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 23.2 फीसदी के हिसाब से 6,812.62 प्रति किलोलीटर की कटौती की है। दिल्ली में यह अब 22,544.75 प्रति किलोलीटर है।

एटीएफ (एविएशन टरबाइन फ्यूल) का इस्तेमाल हवाई जहाज में ईंधन के रूप में किया जाता है। इसकी कीमत अब कारों और दोपहिया वाहनों में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल की कीमत का एक तिहाई से भी कम है। फरवरी के बाद से एटीएफ की कीमतों में यह अब तक की सबसे तेज और छठी कटौती है।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कैसे तय होती है तेल की कीमत?
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here