कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आज फिर मुख्यमंत्रियों संग बैठक करेंगे पीएम मोदी, बनेगी ठोस रणनीति

देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहम बैठक करेंगे। बैठक में बढ़ती ठंड के मद्देनजर कोरोना के प्रसार को रोकने की रणनीति पर चर्चा होगी। कोरोना संक्रमण पर राज्यों द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी सुप्रीम कोर्ट ने भी मांगी है। ऐसे में ये बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

कोरोना काल के दौरान पीएम मोदी अब तक 8 बार राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ मुखातिब हो चुके हैं। ये 9वीं बार होगा, जब मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक दो चरणों में होगी। पहला चरण सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा। जिसमें कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित 8 राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के सीएम से पीएम मोदी बात करेंगे। वे दोपहर 12 बजे के बाद बाकी अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाद करेंगे।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

बैठक में पीएम जिन मुद्दों को लेकर चर्चा कर सकते हैं, उनमें राज्यों में कोरोना की वर्तमान स्थिति और उससे निपटने के इंतजाम प्रमुख हैं। वैक्सीन को लेकर तैयारियों की स्थिति और उसके टीकाकरण की रणनीति पर भी चर्चा हो सकती है। पूरे देश में वैक्सीन कब तक उपलब्ध हो पाएगी, प्रधानमंत्री इस पर भी राज्यों को कुछ जानकारी दे सकते हैं। वैक्सीनेशन का संभावित मॉडल पर भी बात हो सकती है। प्रधानमंत्री संक्रमण से बचने के लिए कोताही न बरतने और हर स्तर पर सतर्कता की सलाह देने के साथ केंद्र की ओर से हर सम्भव मदद का भरोसा दे सकते हैं। राज्यों के सुझाव सुनने के बाद केंद्र अपनी ओर से नए दिशा निर्देश भी जारी कर सकता है।

सोमवार तक कोरोना के हालात

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 44,059 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 91 लाख से अधिक हो गई है। अब तक 85,62,641 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। देश में लगातार 13वें दिन उपचाराधीन रोगियों की संख्या पांच लाख से कम रही। भारत में फिलहाल उपचाराधीन रोगियों की संख्या 4,43,486 है, जो कुल संक्रमितों का 4.85 प्रतिशत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here