PM नरेंद्र मोदी ने हर साल 15 अगस्त को किए बड़े ऐलान, जानें उन घोषणाओं की स्थिति

प्रधानमंत्री ने इस बार स्वतंत्रता दिवस पर ‘आत्मनिर्भर भारत’ का मंत्र दिया। इससे पहले भी लाल किले की प्राचीर से मोदी ऐसी कई घोषणाएं करते रहे हैं। कई मुद्दों के बारे में भनक तक नहीं थी लेकिन जब वे लागू हुए तो ऐतिहासिक बदलाव लेकर आए। चाहे जनधन खाते खोलने की बात हो, तीन तलाक से मुक्ति या फिर जन आरोग्य योजना…। आइए जानते हैं इनपर अमल कितना हुआ।

2014:  जनधन योजना

लाल किले की प्राचीर से अपने पहले भाषण में प्रधानमंत्री ने जनधन योजना का ऐलान किया था। सभी लोगों के खाते खोलने की बात कही गई। साथ ही डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, सांसद आदर्श ग्राम योजना और योजना आयोग खत्म करने का भी ऐलान किया था। स्किल इंडिया मुहिम की भी शुरुआत की थी।

क्या हुआ

1- जनधन योजना के तहत 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के खाते खोले गए। इन खातों में 1.30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा लोगों ने जमा कर रखें हैं। योजनाओं का पैसा सीधे लोगों के खाते में भेजा जा रहा है।

2- डिजिटल इंडिया के तहत बैंक खातों को मोबाइल से जोड़ा। ऑनलाइन फंड ट्रांसफर का इंतजाम हुआ। आज सिर्फ एक महीने में भीम यूपीआई के जरिए तीन लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए।

3- योजना आयोग को खत्म कर नीति आयोग बनाया। सांसद आदर्श ग्राम योजना में सांसदों ने उतनी दिलचस्पी नहीं दिखाई। मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया कार्यक्रम अब जोर पकड़ता नजर आ  रहा है।

2015:  सबको बिजली

लालकिले से अपने दूसरे भाषण में प्रधानमंत्री ने हर घर बिजली का सबसे बड़ा वादा किया। एक रुपये की मासिक किस्त में दो लाख का बीमा और अटल पेंशन का भी ऐलान किया। सेना के जवानों के लिए वन रैंक-वन पेंशन का भरोसा और युवाओं के लिए स्टार्टअप इंडिया-स्टैंडअप इंडिया की घोषणा।

क्या हुआ

1- हर घर बिजली का वादा सरकार ने समय से पहले पूरा कर दिया। बाकी बचे सभी 18452  गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी है। छह करोड़ से ज्यादा परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।

2- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना से अब तक करीब 13 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। हर हफ्ते करीब डेढ़ लाख लोग इसका हिस्सा बन रहे हैं। अटल पेंशन योजना के 2.23 करोड़ लोग भागीदार हैं।

3- स्टार्टअप इंडिया-स्टैंडअप इंडिया के तहत युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का ऐलान था। आठ करोड़ युवा इसका हिस्सा बने। कृषि समेत कई नए क्षेत्रों में अवसर बन रहे हैं।

2016: गरीबों का इलाज

प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए बड़ा ऐलान किया। कहा-गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों में यदि किसी की तबीयत खराब हो जाती तो इलाज पर एक लाख तक का खर्च सरकार वहन करेगी। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 20 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था ,बैंकिंग प्रणाली में सुधार लाने का जोर दिया था और छोटे उद्यमियों को बढ़ावा देने का भी जिक्र किया था।

क्या हुआ

1- करीब आठ करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए गए। इससे तमाम लोगों को इलाज करने में काफी सहूलियत मिली।

2- पेंशन बढ़ाने के फैसले पर डेढ़ महीने के अंदर कैबिनेट में मुहर लगाई और स्वतंत्रता सेनानियों की मासिक पेंशन में करीब पांच हजार रुपये तक की वृद्धि की गई।

3- लालकिले से प्रधानमंत्री ने बलूचिस्तान का भी जिर्क्र किया था, जिसे भारत की विदेश नीति में बड़ा बदलाव माना गया।

2017: न्यू इंडिया

प्रधानमंत्री ने न्यू इंडिया (नया भारत) का वादा किया। बोले- 2022 तक हम सब मिलकर के एक ऐसा भारत बनाएंगे जहां गरीब के पास पक्का घर हो, बिजली हो, पानी हो। किसानों की आय दोगुनी करेंगे। मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति के लिए कानून लाने का ऐलान किया।

क्या हुआ

1- हर गरीब को पक्का घर देने का वादा काफी हद तक अमल में। अब तक 1.10 करोड़ घर बन चुके हैं। ज्यादातर आवास भूमिहीन लोगों को दिया जाना है। शहरी क्षेत्रों में मार्च 2020 तक सभी 1.12 करोड़ घरों को मंजूरी दे दी जाएगी और 75 लाख घरों की नींव रख दी जाएगी।

2- किसानों की आय दोगुनी करने के लिए ई-नैम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना लांच की गई। खाते में पैसे भेजे जा रहे हैं।

3- तीन तलाक का नया कानून पारित किया गया। इससे तीन तलाक के मामलों में काफी कमी आई।

2018: जन आरोग्य योजना

प्रधानमंत्री ने ‘जन आरोग्य योजना’ का ऐलान किया, इसके तहत 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख तक इलाज की सुविधा। सेना में महिला अधिकारियों को भी स्थाई कमिशन देने की घोषणा। इंसानियत, कश्मीरियत, जम्हूरियत के दायरे में कश्मीर का मसला सुलझाने की बात। साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ लांच करने का ऐलान।

क्या हुआ

1- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से अब तक 12.56 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। एक करोड़ 17 लाख लोगों ने अब तक पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराया है।

2- सेना में महिला अफसरों को स्थायी कमीशन दिया जा चुका है। मिशन ‘गगनयान’ के तहत किसी भारतीय को अंतरिक्ष में भेजे जाने की योजना। इसके तहत रूस में अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

3- जम्मू कश्मीर को आतंकवाद से मुक्ति दिलाने और लोगों का दिल जीतने का संकल्प लिया था, ऑपरेशन क्लीन के तहत इस मुहिम में काफी सफलता मिली है।

2019: सीडीएस की नियुक्ति

प्रधानमंत्री ने सुरक्षा के मोर्चे पर नई चुनौतियों के मद्देनजर तीनों सेनाओं के बीच तालमेल के लिए ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ (सीडीएस) का नया पद बनाने का ऐलान किया। देश में आबादी नियंत्रण के लिये छोटे परिवार पर जोर दिया। ईमानदार आयकरदाताओं को पुरस्कृत करने की बात कही।

क्या हुआ

1- जनरल बिपिन रावत के रूप में पहले सीडीएस की नियुक्ति की जा चुकी है। उन्हें काफी अधिकार दिए गए हैं।

2- ईमानदार आयकरदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने दो दिन पहले ही आयकर कानून में बड़ा बदलाव लाने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here