केरल में गर्भवती हथिनी की हत्या की खबर के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। भाजपा नेता और पशु अधिकार कार्यकर्ता मेनका गांधी ने इसकी कड़ी निंदा करते हुए कार्रवाई की मांग की है। वहीं देश के उद्योगपति रतन टाटा ने भी इस पर दुख व्यक्त करते हुए इसे सोची-समझी हत्या बताया है। साथ ही न्याय की मांग की है।

उद्योगपति रतन टाटा ने बुधवार को एक ट्वीट कर अपना दुख व्यक्त किया। उन्होंने लिखा कि मैं यह जान कर सदमे में हूं और दुखी हूं कि कुछ लोगों ने निर्दोष, गर्भवती हथनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया जिससे उसकी मौत हो गई। निर्दोष पशुओं के खिलाफ ऐसे आपराधिक कृत्य किसी मनुष्य की सोची समझी हत्या के काम से किसी भी तरह अलग नहीं है।

इससे पहले इस घटना को लेकर कई बॉलीवुड कलाकार जैसे अनुष्का शर्मा, श्रद्धा कपूर, रणदीप हुड्डा आदि ने पशुओं के खिलाफ इस प्रकार की क्रूरता बरते जाने पर कठोर कदम उठाने की मांग की।

बता दें कि केरल के साइलेंट वैली फॉरेस्ट में एक गर्भवती जंगली हाथी मानव क्रूरता का शिकार हुई। जिसके बाद 27 मई को वेल्लियार नदी में हथिनी की मौत हो गई थी। हथिनी के मुंह में पटाखे से भरा अनानास फट गया था। इससे हथिनी के मसूड़े बुरी तरह फट गए और वह खा भी नहीं पा रही थी।

आखिरकार बेजुबान हाथी की मौत हो गई। मुख्य वन्यजीव वार्डन सुरेंद्र कुमार का कहना था कि पटाखा हथिनी को मारने के इरादे से ही खिलाया गया था। इसबीच एक शीर्ष वन अधिकारी ने कहा कि अप्रैल में कोल्लम जिले के पुनालूर मंडल के पथनापुरम वन क्षेत्र में इसी प्रकार की घटना हो चुकी है।

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा: मंत्री
केरल के वन मंत्री के राजू ने कहा कि मेनका गांधी की टिप्पणी पर कुछ भी कहने से इनकार करते हुए कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह घटना मलप्पुरम में नहीं पलक्कड़ में हुई थी। साथ ही यह भी कहना चाहता हूं कि हथिनी की हत्या के लिए जिम्मेदार दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

केंद्र सरकार ने मांगी रिपोर्ट
इस बीच केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घटना पर गंभीर रुख अपनाते हुए कहा कि केरल सरकार से पूरी रिपोर्ट मांगी है। जावड़ेकर ने कहा कि हमने घटना पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मेनका गांधी ने केरल को बताया सबसे हिंसक राज्य
हथिनी की मौत के संबंध में मेनका गांधी ने कहा कि ये हत्या है, मलप्पुरम ऐसी घटनाओं के लिए कुख्यात है, यह देश का सबसे हिंसक राज्य है। उदाहरण के लिए यहां लोग सड़कों पर जहर फेंक देते हैं जिससे 300 से 400 पक्षी और कुत्ते एक साथ मर जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here