लॉकडाउन के दौरान बंद की गईं चुनिंदा ट्रेनों को एक बार फिर से शुरू करने की तैयारी है। इसमें दून एक्सप्रेस, राप्तीसागर, मरुधर, शताब्दी समेत तेजस व डबलडेकर ट्रेनें शामिल हैं।  बीते मार्च से कोरोना वायरस के चलते ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। वहीं एक जून से लखनऊ से लखनऊ मेल, पुष्पक व गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ। इसके बाद अन्य ट्रेनों को चलाने के लिए यात्री मांग करने लगे। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है।

मुम्बई के लिए और ट्रेनें जल्द

पूर्वोत्तर रेलवे की डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री बताती हैं कि जल्द ही लखनऊ से मुंबई के लिए और ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। इसी क्रम में मुम्बई के साथ दिल्ली व अमृतसर के लिए लखनऊ से ट्रेनें चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से सात जोड़ी ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी है।

इन ट्रेनों को चलाने की है तैयारी 

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने सात ट्रेनों का प्रस्ताव भेजा है। इसमें गोरखपुर आनंद विहार हमसफर, गोरखपुर यशवंतपुर एक्सप्रेस, चौरी-चौरा एक्सप्रेस, लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस, गोरखपुर बांद्रा सुपरफास्ट, गोरखपुर बांद्रा एक्सप्रेस, गोरखपुर वाराणसी सिटी कृषक एक्सप्रेस शामिल हैं।