रिलायंस जियो (Reliance Jio) यूजर्स के लिए खुशखबरी है। विडियो कॉलिंग के बढ़ते क्रेज को देखते हुए कंपनी ने अपना खुद का विडियो कॉन्फ्रेंसिग ऐप JioMeet लॉन्च कर दिया है। गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर के साथ ही इस ऐप को डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है। जियो मीट HD विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के जरिए एक साथ 100 लोगों से कनेक्ट हुआ जा सकता है।

NBT

मल्टी डिवाइस लॉगइन सपॉर्ट

जियो मीट ऐप का यूजर इंटरफेस काफी साफ सुथरा है। यह काफी हद तक जूम की तरह ही है। जियो मीट ऐप में मल्टी डिवाइस लॉगइन सपॉर्ट दिया गया है। इसे अधिकतम 5 डिवाइसेज के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। ऐप में कॉल के दौरान आप एक से दूसरे डिवाइस पर स्विच भी कर सकते हैं। जियो मीट में स्क्रीन शेयरिंग के साथ सेफ ड्राइविंग मोड फीचर भी मिलता है।

गूगल मीट और जूम को टक्कर

रिलायंस ने जियो मीट ऐप को गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और जूम की टक्कर में लॉन्च किया है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट पंकज पवार ने कहा, ‘जियो मीट कई खास सर्विस वाला प्लैटफॉर्म है। यह किसी भी डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर सकता है। इसकी एक और खास बात है कि यह किसी आम विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की तरह कोलैबोरेशन को लिमिट नहीं करता।’

Video calling apps | Image credit: Pexels

हेल्थ और एजुकेशन के लिए खास

जियो ने हाल में कहा था कि उसका eHealth प्लैटफॉर्म मीट ऐप के साथ इंटिग्रेटेड है। इसके जरिए यूजर वर्चुअली डॉक्टर्स से कनेक्ट हो सकते हैं और दवाई की पर्ची ले सकते हैं। इसके साथ ही इससे ऑनलाइन लैब टेस्ट और दवाईयां भी ऑर्डर की जा सकती हैं। ऐप में डॉक्टर्स के लिए डिजिटल वेटिंग रूम भी उपलब्ध है। इसमें दिए गए eEducation प्लैटफॉर्म की सहायता से स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए वर्चुअल क्लासरूम को क्रिएट किया जा सकता है। इसमें सेशन को रिकॉर्ड करने के साथ ही स्टूडेंट्स नोट्स भी ले सकते हैं। इसी ऐप से टीचर होमवर्क दे सकते हैं और स्टूडेंट्स अपने होमवर्क सबमिट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here