लंबे लॉकडाउन के बाद भी देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। लेकिन अब सरकार ने सोमवार से लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है। छूट के तहत दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, रेस्तरां आदि खोले जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करना होगा। केंद्र की छूट के बावजूद दिल्ली में अभी होटल और बैंक्वेट हॉल नहीं खोले जाएंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को यह बात कही। वहीं, नोएडा में करीब 32 मॉल हैं, जिनमें से 20 आज खुलेंगे। गाजियाबाद में रेस्तरां 10 जबकि मॉल 11 जून से खोले जाएंगे। गुरुग्राम और फरीदाबाद में कोई नई छूट नहीं मिलेगी।

दक्षिणी दिल्ली के सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल में बीते तीन दिनों से सेनेटाइजेशन का काम चल रहा है। मॉल में सभी रेस्तरां, दुकानें और गलियारों को सेनेटाइज किया गया है। मॉल में ज्यादातर दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान लगा दिए गए हैं। मॉल संचालक अधिकारी ने बताया कि इस मॉल में लगभग 200 दुकानें और 10 रेस्तरां हैं। पूर्वी दिल्ली स्थित क्रॉस रिवर मॉल खोलने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस मॉल के प्रवेश द्वार पर सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर गोले बना दिए गए है।

हर जगह दुकान से लेकर लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियों, रेलिंग को सेनेटाइज किया जा रहा है। मॉल में प्रवेश से पहले हाथों को सेनेटाइज किया जाएगा। मॉल में आने-जाने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। तापमान अधिक होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मॉल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी अनंत पाल सिंह के मुताबिक, इस मॉल में 170 दुकानें, चार रेस्टोरेंट और एक सिनेमा हॉल है। मॉल खुलने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। हालांकि, सरकार की तरफ से मॉल खोलने के संबंध में कोई लिखित आदेश प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन मॉल खोलने संबंधी तैयारियां पूरी कर ली गई है। आदेश मिलने पर मॉल को तुरंत खोल दिया जाएगा।-ृ

-दिल्ली का वी थ्रीएस मॉल को भी खोलने की तैयारियां चल रही हैं। मॉल के सुरक्षा अधिकारी के अनुसार मॉल परिसर में 100 से अधिक शोरूम, 5 सैलून और 5 रेस्त्रां हैं।

-सामाजिक दूरी के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। परिसर में स्टीकर लगाकर सामाजिक दूरी को रेखांकित किया जाएगा। इसके पालन के लिए सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। सुरक्षाकर्मियों की तैनाती भी सामाजिक दूरी के नियम का पालन कराने के लिए की जाएगी। वहीं, मॉल प्रशासन चेहरे पर मास्क लगाने और मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने वालों को ही प्रवेश देगा।

वी थ्रीएस मॉल के सुरक्षा अधिकारी रामकृष्ण के अनुसार दिल्ली सरकार से मंजूरी मिल गई है, जिसे लेकर एक बैठक चल रही है। हालांकि, मॉल 8 जून से ही खुलेगा, यह अभी तय नहीं किया गया है। दिल्ली के मॉल सोमवार से खुल रहे हैं। मास्क व आरोग्य सेतु एप को जांचकर ही लोगों को मॉल में प्रवेश दिया जाएगा। सभी मॉल को सेनेटाइज किया गया है। प्रवेश-निकास द्वार पर सेनेटाइजेशन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here