नई दिल्ली, एजेंसियां। दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल की तरह इस साल भी देश की तीनों सेनाओं का शौर्य देखने को मिलेगा। इस बार काफी कुछ ऐसा है जो इस परेड में पहली बार दिखाई देगा।

परेड का नया आकर्षण भीष्म टैंक, 155/45 कैलिबर धनुष तोप, और डीआरजीओ की ओर से एंटी सैटेलाइट वेपन सिस्टम होगा, जिसे पहली बार दुनिया के सामने लाया जाएगा। वायुसेना में हाल में शामिल किए गए लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर फ्लाईपास्ट में पहली बार शामिल होंगे। इसके अलावा परेड में पाकिस्‍तान की सीमा में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह करने वाले कमांडो की टुकड़ी को भी देखा जा सकेगा।

पहली बार वॉर मेमोरियल में सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार इंडिया गेट पर मौजूद अमर जवान ज्योति की जगह पहली बार वॉर मेमोरियल में सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। इस मौके पर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख उनकी अगवानी करेंगे। पिछले साल 25 फरवरी को देश को 44 एकड़ में बना वॉर मेमोरियल मिला था। 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों की याद में अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर 1972 में तैयार किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here