आज सुबह तिरहुत नहर का दाहिना तटबंध मुजफ्फरपुर जिला के मुरौल प्रखंड के पिल्लखी पंचायत के मोहम्मदपुर कोठी गांव के निकट टूट गया था। आज ही मुजफ्फरपुर पूसा रोड में तिरहुत नहर पर बने छोटे पुल के ऑफ स्ट्रीम में दाया तटबंध दूसरी जगह टूट गया है। जिससे बाँया तटबंध पर अभी भी दबाव बना हुआ है। बाँया तटबंध को बचाने के लिए तकनीकी टीमों को प्रयासरत रहने का निर्देश दिया गया है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। साथ ही तटबंध के दोनों ओर की आबादी को अलर्ट भी किया गया है, उन्हें खाली भी कराया गया है।

 

आज सुबह मोहम्मदपुर कोठी के पास तिरहुत नहर का दाहिना तटबंध टूटने की सूचना प्राप्त होने पर तकनीकी टीम को स्पॉट पर भेजा गया साथ ही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को भी भेजा गया। तनावपूर्ण स्थिति की सूचना प्राप्त होने पर जिलाधिकारीऔर वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा भी विजिट किया गया। देखा गया कि तिरहुत नहर का दाया तटबंध टूटा हुआ था और मुजफ्फरपुर से पूसा रोड में तिरहुत नहर पर बने छोटे पूल से तेजी से पानी का बहाव उल्टी दिशा में हो रहा था। इससे बायां तटबंध पर भी भी दबाव बना हुआ है। ग्रामीणों के सुझाव और उस पर तकनीकी विभागों के समर्थन के बाद टूटे हुए तटबंध(दाहिना) से 50 मीटर और पुल की तरफ कार्य शुरू किया गया ताकि बायां तटबंध को पानी के दबाव से बचाया जा सके और बायां तटबंध सुरक्षित रह सके।

 

इस बीच में दूसरी तरफ के ग्रामीणों के द्वारा पथराव शुरू कर दिया गया। दोनों ही गांव के लोग एक दूसरे पर पथराव करने लगे। स्थिति तनावपूर्ण बनी। फलतः प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा और लोगों को तितर-बितर किया गया। बायां तटबंध को बचाने का कार्य पुनः शुरू किया गया। इस बीच में कार्य अभी आधा ही हुआ था कि तब तक पुल के ऑफ स्ट्रीम में दाहिना तटबंध दूसरी जगह टूट गया। ऐसी स्थिति में कार्य रोकते हुए तकनीकी विभागों के टीम को बायां तटबंध बचाने के लिए प्रयासरत रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही दोनों साइड में सब को अलर्ट भी कर दिया गया है।

 

अभी वर्तमान में दाहिना तटबंध ही दो जगह टूटा हुआ है, जिसके द्वारा बहता हुआ पानी मुरौल प्रखंड के पिलखी, धर्मागतपुर, जुड़ावनपट्टी, गंगटी तथा सकरा प्रखंड के सबहा होते हुए मुजफ्फरपुर- पूसा मार्ग के बगल से समस्तीपुर के चौर की ओर जा रहा है। इधर तकनीकी टीम और ग्रामीणों के द्वारा भी बायां तटबंध को बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है। इसलिए सभी को अलर्ट कर दिया गया है।एनडीआरएफ की टीमें और प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद हैं। जिला प्रशासन आगे आने वाली किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं। जिलाधिकारी के द्वारा सभी पदाधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया जा चुका है। स्वयं जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक के द्वारा हालात पर नजर रखी जा रही है। ग्रामीणों के द्वारा पथराव के कारण कुछ पुलिसकर्मी को भी चोट आई है। स्थिति को तनावपूर्ण बनाने, किए जा रहे कार्य में बाधा पहुंचाने वाले तत्वों को चिन्हित करते हुए उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।