कोरोना वायरस के चलते पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री लॉकडाउन मोड में है। इन हालातों से सामान्य होने तक इंडस्ट्री को दो हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो सकता है। यह भी साफ है कि इस साल ईद पर सलमान खान, अक्षय कुमार और रणवीार सिंह जैसे बड़े सितारों की फिल्में शायद ही रिलीज हो पाएंगी।

‘राधे’ के फिल्म निर्माण से जुड़े और सलमान के मैनेजर जॉर्डी पटेल कहते हैं…‘अभी तो फिल्म को लेकर कोई मीटिंग ही नहीं कर पा रहे हैं। 14 अप्रैल तक तो लॉकडाउन है। वह खुलता है या फिर आगे एक्सटेंड होता है यह भी कन्फर्म नहीं हैं। हॉलीवुड की फिल्मों से हम कंपेयर नहीं कर सकते। पैनोरमा स्टूडियो और यूनिवर्सल स्टूडियो वालों के पास अपनी फिल्में एक साल तक होल्ड करने की ताकत है। हमें तो अभी यह देखना है कि सिनेमाहॉल कब तक खुलेंगे। मेरे हिसाब से तो कोई भी फिल्म ईद पर रिलीज नहीं हो पाएगी। कोरोना का सकंट टलने के बाद भी स्थिति सामान्य होने में वक्त लगेगा।’

ट्रेड एनालिस्ट, अतुल मोहन कहते हैं…‘21 दिनों के टोटल लॉकडाउन के बाद भी हालात तुरंत सामान्य नहीं होंगे। चीन में लॉकडाउन पीरियड खत्म होने के एक महीने के बाद सिनेमा घर खोलने के प्रयोग किए गए, लेकिन उनमें टिकटें लगभग जीरो बुक हुईं। कुल मिलाकर जून तक दो हजार करोड़ का नुकसान है। जून तक तो कम से कम ‘सूर्यवंशी’ और ‘83’ जैसी फिल्मों के मेकर्स रिलीज होने का जोखिम नहीं उठा सकते। इसके पीछे एक और बड़ी वजह यह है कि जो ओवरसीज मार्केट है, वहां पर मई तक सिनेमाघर बंद हैं। लिहाजा ओवरसीज मार्केट के बिना मेकर्स बड़ी फिल्मों को रिलीज करने का रिस्क नहीं उठाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here