बिग बैश लीग के नए नियमों को लेकर भड़के शेन वॉटसन, कहा- यह बेकार की कोशिश है

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑल-राउंडर शेन वॉटसन ने आने वाले बिग बैश लीग (बीबीएल) में नए नियम लागू करने के लिए देश के क्रिकेट बोर्ड पर निशाना साधा है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने 10 दिसंबर से शुरू हो रहे बीबीएल के 10वें टूर्नामेंट में तीन नए नियमों को लागू करने का फैसला किया है जो पावर सर्ज, एक्स फैक्टर खिलाड़ी और बैश बूट हैं।

वॉटसन ने कहा, ‘मैंने आज पढ़ा कि बीबीएल पावर सर्ज, एक्स फैक्टर खिलाड़ी और बैश बूट जैसी तिकड़म लागू कर रहा है, जो टूर्नामेंट में नई जान फूंकने की बेकार कोशिश है।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि लोग किसी चीज को पुनर्जीवित करने की कोशिश क्यों कर रहे हैं जबकि वह खत्म ही नहीं हुई है।’ नए नियमों के तहत टीमों को मैच में 10वें ओवर के बाद एक एक्स फैक्टर खिलाड़ी का इस्तेमाल करने की स्वीकृति होगी जो एक बल्लेबाज या फील्डिंग टीम में एक गेंदबाज की जगह लेगा जिसने एक ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं की हो।

आकाश चोपड़ा ने बताया RCB के लिए सबसे बड़ी निराशा कौन सा खिलाड़ी

पावर सर्ज दो ओवर का पावर प्ले होगा जिसे बल्लेबाजी टीम पारी के आखिरी 10 ओवरों के दौरान कभी भी ले सकती है। इस दौरान 30 गज के दायरे के बाहर सिर्फ दो फील्डर को रखने की स्वीकृति होगी। पावर सर्ज को जगह देने के लिए प्रत्येक पारी की शुरुआत में होने वाले छह ओवर के पावर प्ले को घटाकर चार ओवर का कर दिया जाएगा। एक अन्य नियम बोनस प्रतियोगिता अंक से जुड़ा है जिसे ‘बैश बूट’ कहा गया है। यह दूसरी पारी के 10 ओवर होने के बाद उस टीम को दिया जाएगा जिसने 10 ओवर के बाद अधिक स्कोर बनाया होगा।

मैकग्रा ने बताया भारत के खिलाफ सीरीज में कौन होगा X-फैक्टर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कहने वाले वॉटसन ने कहा कि ये बदलाव खेल को और अधिक जटिल बना देंगे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 टी20 इंटरनैशनल मैचों में 10,950 रन बनाने के अलावा 291 विकेट चटकाने वाले वॉटसन ने कहा, ‘ये नए प्रयोग खिलाड़ी और कोचों के लिए ही नहीं बल्कि दर्शकों के लिए भी जटिलताएं पैदा करेंगे जबकि इन नियमों को निचले स्तर पर परखा नहीं गया है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here