तो क्या आज भी राहुल गांधी हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिवार से नहीं मिल पाएंगे? ये रहे संकेत

उत्तर प्रदेश के हाथरस में दलित युवती से गैंगरेप और मौत के बाद लगातार घमासान जारी है। आज एक बार फिर से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मृतक परिवार से मिलने के लिए हाथरस जाने की कोशिश करेंगे। राहुल गांधी की अगुवाई में पार्टी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को हाथरस में कथित गैंगरेप मामले की पीड़िता के परिवार से मिलने जाएगा। हालांकि, जिस तरह से हाथरस की सीमाएं सील हैं, पुलिस-प्रशासन का पहरा है, उसे देखकर लगता नहीं कि राहुल गांधी इस बार भी सफल हो पाएंगे। बता दें कि गुरुवार को हाथरस जाने के क्रम में रास्ते में ही राहुल गांधी को हिरासत में ले लिया था और वह नहीं जा सके थे।

इस बार भी स्थिति कुछ ऐसी ही बनती दिख रही है। क्योंकि प्रशासन ने गैंगरेप पीड़िता के गांव को पूरी तह से सील कर रखा है। गांव के हर एंट्री प्वाइंट पर बैरिकेडिंग की गई है। किसी को भी वहां जाने की इजाजत नहीं है। हालांकि, इस बीच प्रशासन ने मीडिया को गांव में जाने की इजाजत दे दी है, मगर किसी राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल के दौरे पर बैन अब भी जारी है।

हाथरस केस LIVE : परिजन बोले- हम तो सच बोले रहे , हमारा नार्को टेस्ट क्यों ?

हाथरस सदर के एसडीएम प्रेम प्रकाश ने कहा कि हाथरस केस की पीड़िता के गांव में जाने के लिए मीडिया को इजाजत दे दी गई है। जब तक एसआईटी की गांव में जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक प्रतिबंध जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अभी सिर्फ पांच मीडिया वालों को गांव में जाने की इजाजत दी गई है। जब राजनीतिक प्रतिनिधिमंडल को अनुमति देने के आदेश आएंगे, तो हम सभी को बताएंगे। परिवार के सदस्यों के फोन छीनने या उन्हें अपने घरों में कैद करने के बारे में सभी आरोप बिल्कुल निराधार हैं।

वहीं, आज शनिवार को राहुल और प्रियंका के दौरे से पहले यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है। हाथरस जाने के संदर्भ में राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें इस दुखी परिवार से मिलने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। उन्होंने ट्वीट किया, ‘दुनिया की कोई भी ताक़त मुझे हाथरस के इस दुखी परिवार से मिलकर उनका दर्द बांटने से नहीं रोक सकती।’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘इस प्यारी बच्ची और उसके परिवार के साथ उप्र सरकार और उसकी पुलिस द्वारा किया जा रहा व्यवहार मुझे स्वीकार नहीं। किसी भी हिन्दुस्तानी को ये स्वीकार नहीं करना चाहिए।’

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के कई सांसद हाथरस जाएंगे और शोकाकुल परिवार से मुलाकात करेंगे। वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल परिवार से मुलाकात कर उनकी चिंताएं सुनेगा और पीड़िता एवं परिवार के लिए न्याय की मांग करेगा।’ इससे पहले, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को पुलिस ने गुरुवार को पीड़िता के परिवार से मुलाकात के लिए हाथरस जाने से रोककर हिरासत में ले लिया था। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने दावा किया कि राहुल और प्रियंका को उत्तर प्रदेश की पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

गौरतलब है कि 14 सितम्बर को हाथरस में चार युवकों ने 19 वर्षीय दलित लड़की से कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया था और मंगलवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उसकी मौत हो गई जिसके बाद बुधवार की रात को उसके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। पीड़िता के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने उन्हें रात में अंतिम संस्कार करने के लिए बाध्य किया। बहरहाल, स्थानीय पुलिस का कहना है कि ‘परिवार की इच्छा’ के मुताबिक अंतिम संस्कार किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here