कुछ खबरें हमें अंदर से झकझोर देती हैं. हमें बार-बार सोचने को मज़बूर करती हैं कि क्या हो गया है हमारे समाज को. ऐसी ही दो खबरों पर नजऱ पड़ी. पहली जिसमें एक आदमी रोड एक्सीडेंट में मरे हुए कुत्ते को खाता दिखा. वहीं, दूसरी खबर जिसमें शराब के नशे में शख्स बेसुध हो गया तो कुत्ते उसकी आंत और दिल नोचकर खा गए.

ये दोनों खबरें चौंकाती हैं. इन दोनों खबरों का संदर्भ भूख से है. यहां इंसान और जानवर में तुलना या अंतर का सवाल ही नहीं है. यहां सवाल सिर्फ़ भूख का है.

कुत्ते का मांस खाता आदमी

बताया जा रहा है कि घटना दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे की है. शाहपुरा इलाके में मजदूर भूख के चलते ऐसा कर रहा है. घटना 18 मई का बताया जा रहा है.

वीडियो वायरल होने के बाद उस व्यक्ति की तलाश जारी है. एक राहगीर ने उससे मुलाकात का जिक्र भी किया है. उसके मुताबिक, उस शख्स ने उससे पैसे और खाने मांगे. वह सवालों का जवाब दे रहा था. उसके कपड़े फटे-पुराने थे. हालांकि, वह कहां गया, इसके बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं है.

बेसुध युवक की आंत और दिल खा गए कुत्ते

घटना यूपी के वाराणसी के लोहता की है. बताया जा रहा है कि 22 मई  की है. इलाके में अलसुबह एक युवक सड़क पर पड़ा मिला. कुत्ते उसके शरीर को नोच रहे थे. पेट का हिस्सा पूरी तरह खा चुके थे.  सीने के बाईं ओर का भी हिस्सा नोचा हुआ था. राहगीरों ने कुत्तों को भगाया और पुलिस को सूचना दी.

हम कहां आ गए हैं?

दोनों ही केस भूख के हैं. एक तरफ़ इंसान है तो दूसर तरफ़ कुत्ते. हम किस ओर बढ़ रहे हैं. हमें इस समाज में और क्या देखना बाकी है. ये दोनों खबरें अपने सामने ढेरों सवाल छोड़कर जा रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here