एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) द्वारा प्रदेश के लिए खरीदे गए स्मार्ट मीटर इंडोनेशिया नहीं बल्कि चीन की कंपनी के हैं। यह खुलासा उ.प्र. राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने किया है। परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्माने दावा है कि चीन की कंपनी हेक्सिंग इलेक्ट्रिक कंपनी लि. ने पीटी हेक्सिंग के नाम से इंडोनेशिया में कंपनी खोल रखी है। इंडोनेशिया के नाम पर यह कंपनी टेंडर प्रक्रिया में भाग लेकर ऐसे बड़े टेंडरों पर काबिज होती है।

परिषद की शिकायत पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने प्रमुख सचिव ऊर्जा को इस पूरे प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। ईईएसएल द्वारा जिस इंडोनेशियाई कंपनी से मीटर खरीदे गए हैं, वह कंपनी मूलत: चीन की है।

उपभोक्ता परिषद ने ऊर्जा मंत्री को दिया जनहित प्रस्ताव
अवधेश वर्मा ने बुधवार को  ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से मुलाकात कर इसका खुलासा किया। अपनी बात को सिद्ध करने के लिए कई पेपर दिए। मंत्री को बताया कि चीन की कंपनी हेक्सिंग इलेक्ट्रिक कंपनी लि. और पीटी हेक्सिंग टेक्नालाजी का लोगो एक ही है। इससे यह बात प्रमाणित होता है कि पीटी हेक्सिंग मूलत: चीन की कंपनी है। पहले भी लेसा द्वारा लखनऊ में चायनीज मीटर लगाए गए थे, जिसे उतारना पड़ा था।

मांग की है कि लखनऊ आए पीटी हेक्सिंग कंपनी के आठ हजार स्मार्ट मीटर को वापस कर ईईएसएल को निर्देश दिए जाएं कि इस आर्डर को वह निरस्त करे। पूरे मामले की जांच कराने की मांग भी की। अवधेश  ने बताया है कि इस प्रकरण को ऊर्जा मंत्री ने गंभीरता से लिया है। प्रमुख सचिव ऊर्जा को पूरे प्रकरण की जांच करने तथा रिपोर्ट आने पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here