ताजमहल बना यूपी में फिल्मों का गेटवे, लॉकडाउन के बाद हुई अतरंगी रे की शूटिंग

फिल्मों की चकाचौंध किसे आकर्षित नहीं करती, लेकिन कुछ ऐसा भी है जो फिल्मकारों को आकर्षित कर रहा है। वो है ताजमहल। उत्तर प्रदेश सरकार की नई फिल्म नीति और कोविड गाइडलाइन से छूट मिलने के बाद ये धरोहर प्रदेश में शूटिंग का गेटवे बन गया है। कोरोना काल में पर्यटकों के लिए खुलने के तीन महीने बाद ही ताज में अतरंगी रे फिल्म की शूटिंग इस बात की गवाह है।

ताजमहल खुलने के तीन महीने में ही पहली शूटिंग

कोरोना के चलते बंद रहा स्मारक ताजमहल 21 सितंबर को खुला था। तब रोजाना पर्यटकों की संख्या केवल 5 हजार ही रखी गई थी। इसके तीन महीने बाद 21 दिसंबर को जब पर्यटकों की संख्या बढ़ाकर दोगुनी की गई, उसी दिन फिल्म की शूटिंग शुरू हुई। कोरोना काल में छूट मिलने के बाद प्रदेश में संभवत: ये पहली बड़ी फिल्म की शूटिंग है। ताजमहल में करीब 14 महीने बाद फिल्म की शूटिंग शुरू हुई। इससे पहले अक्टूबर 2019 में जाह्नवी कपूर और राजकुमार राव अभिनीत फिल्म रूह अफजा की शूटिंग हुई थी। वहीं वर्ष 2019 में ही आयुष्मान खुराना और नुसरत भरूचा अभिनीत सुपरहिट फिल्म ड्रीम गर्ल की शूटिंग भी की गई थी।

बॉलीवुड की फिल्मों में ब्रज का महत्व बढ़ा

बॉलीवुड की फिल्मों में ब्रज की लोकेशन को महत्व लगातार बढ़ता जा रहा है। हाल के कुछ वर्षों में फिल्म तेवर, टॉयलेट एक प्रेम कथा, ड्रीम गर्ल, रूह अफजा जैसी बड़े बैनर की सुपरहिट फिल्मों की अधिकांश शूटिंग ताजमहल और ब्रज की लोकेशनों पर ही की गई थी।

नोएडा में फिल्म सिटी की घोषणा का भी लाभ

प्रदेश सरकार की ओर से नोएडा में फिल्म सिटी की घोषणा से भी यहां शूटिंग की डिमांड बढ़ी है। नोएडा से मथुरा तक हजारों एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण किया जाना है। यहां पर जेवर जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं वाला एयरपोर्ट भी मिल जाएगा। वहीं मथुरा और वृंदावन की पावन गलियां भी हैं। ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुरसीकरी, कीठम आदि क्षेत्रों की मनमोहक लोकेशन भी फिल्म निर्माण को आकर्षित करेंगी।

फिल्म अभिनेता और सांसद रवि किशन का कहना है कि फिल्म सिटी से प्रदेश को लाभ होगा। वहीं प्रदेश सरकार की नई फिल्म नीति से यहां फिल्मों की शूटिंग बढ़ी है। आगरा, मथुरा, बनारस, गोरखपुर जैसे शहर अब फिल्मकारों की पसंद बन रहे हैं। इस समय कई फिल्मों और वेब सीरीज की शूटिंग गोरखपुर में चल रही है। आगामी दिनों में भी इनकी संख्या बढ़ेगी।

यूपी की नई फिल्म नीति से प्रदेश की लोकेशन बढ़ीं

उत्तर प्रदेश सरकार की नई फिल्म नीति से बॉलीवुड में यूपी की चमक बढ़ रही है। देसी-विदेशी फिल्मों की शूटिंग भी बढ़ रही है। फिल्मों में वृंदावन की गलियां, ताजमहल, बनारस के घाट, लखनऊ और कानपुर की लोकेशन शामिल हैं।

नई फिल्म नीति में ये सहूलियतें

प्रदेश में आउडटोर शूटिंग पर यूपी राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में कमरों के किराये में 25 फीसदी छूट

पीडब्ल्युडी, वन और सिंचाई विभाग व राज्य सपंति विभाग के अतिथि गृह और विश्रामालय भी कम रेट पर मिलेंगे

सरकारी हवाई पट्टियों का प्रयोग शूटिंग के लिए किया जा सकेगा। बिना सिनेमाघर वाले 58 जिलों में मल्टीप्लेक्स खुलेंगे

यूपी या बड़े शहरों में फिल्म प्रशिक्षण संस्थान खोलने पर लागत धनराशि का 50 फीसदी अधिकतम 50 लाख अनुदान

अनुदान चयन के लिए पटकथा की गुणवत्ता और बजट का परीक्षण यूपी फिल्म विकास परिषद की तरफ से किया जाएगा।

प्रदेश के कई शहरों में बड़ी उम्मीदें

गोरखपुर: यहां रामगढ़झील का किनारा पूर्वांचल के जुहू चौपाटी बन चुका है। शूटिंग शुरू हो चुकी है। नवंबर में निरहुआ और आम्रपाली ने झील किनारे शूटिंग की। भोजपुरी फिल्म ‘ठीक हैं’ का मुहूर्त सांसद रविकिशन द्वारा किया गया।

बरेली: मंडल में पीलीभीत में टाइगर रिजर्व की अच्छी लोकेशन के रूप में तस्दीक की गई है। फिल्म अभिनेता राजपाल यादव ने पिछले दिनों पीलीभीत गोमती उद्गम स्थल पर फिल्मसिटी बनाने की मांग उठाई थी। साथ ही अपनी एक अनाम फिल्म की शूटिंग के लिए पीलीभीत में जल्द सर्वे का दावा किया था।

प्रयागराज: गत वर्ष यहां फिल्म अब हर दायरा टूटेगा की शूटिंग हुई थी। इस समय जमीर की शूटिंग मिर्जापुर, चाहत की शूटिंग प्रयागराज व आसपास चल रही है। वहीं फिल्म गालिब और दीन दयाल उपाध्याय एक युगपुरुष की शूटिंग हो चुकी है। जनवरी में फिल्म आनंद और मार्च में फ़िल्म सरोजनी की शूटिंग प्रस्तावित है।

लखनऊ-कानपुर: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी लगातार फिल्मों की शूटिंग होती रही है। यहां के रूमी दरवाजा और पुराने लखनऊ के आसपास के इलाकों में फिल्म इशकजादे की शूटिंग हुई थी। गदर एक प्रेम कथा जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म की शूटिंग भी लखनऊ में हो चुकी है। वहीं कानपुर का बैकग्राउंड लेते हुई बनी फिल्म बंटी-बबली भी काफी चर्चित फिल्म रही है। इसके अलावा भी लखनऊ और कानपुर धारावाहिकों की शूटिंग के लिए भी पसंद रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here