देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक और बुरी खबर है. भारत के कुछ इलाकों में कोरोना का संक्रमण तीसरे स्टेज में पहुंच गया है. दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कुछ इलाकों में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है. हालांकि, उन्होंने कहा कि पूरे भारत में कोरोना दूसरे स्टेज और तीसरे स्टेज के बीच में है.

आजतक के साथ खास बातचीत में दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना के कारण हालात चिंताजनक हैं, क्योंकि कहीं-कहीं पर केस एकदम से बढ़ गए और कुछ इलाकों में लोकलाइज्ड कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, जैसे मुंबई में. हम स्टेज 2 और 3 के बीच में है. ज्यादातर भारत में कोरोना स्टेज-2 पर ही है.

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कुछ-कुछ हॉटस्पॉट्स में लोकल कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, वहां पर भी अगर हम स्थिति को रोक ले तो कोई चिंता की बात नहीं है. शुरुआती कम्युनिटी स्प्रेड कुछ पॉकेट्स में शुरू हो रहा है, इसलिए अब हमारा ज्यादा सतर्क रहना जरूरी हो गया है. तबलीगी जमात के कारण जो बीमारी रुकी हुई थी, वह थोड़ी सी बढ़ गई है.

दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना वायरस की चपेट में डॉक्टर भी आ रहे हैं, इसलिए काफी भय का माहौल है. डॉक्टरों के परिवार को भी कोरोना हो सकता है. लोगों को डॉक्टर का ज्यादा साथ देना चाहिए.

लॉकडाउन के सवाल पर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि 10 तारीख के बाद जब और डाटा आ जाएगा तभी हम कह पाएंगे कि लॉकडाउन बढ़ना चाहिए या नहीं. स्थिति सामान्य होने में तो समय लगेगा, क्योंकि यह वायरस जाने वाला नहीं है.

तबलीगी जमात के कारण कोरोना संकट बढ़ने के सवाल पर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जरूरी है कि इन लोगों को ट्रेस किया जाए और जहां-जहां यह लोग गए हैं, वहां इनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन किया जाए. अगर आपको थोड़ी भी सिम्टम्स है तो भी जरूरी है कि आप घर पर ही रहे, बाहर ना निकलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here