कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और दुनियाभर के शेयर बाजारों में मची तबाही का असर भारतीय करंसी रुपये पर देखने को मिल रहा है.

  • बुधवार को रुपया पहली बार प्रति डॉलर 75 के पार हुआ
  • कारोबार के अंत में डॉलर के मुकाबले 74.26 पर हुआ बंद

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच रुपये ने अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखी है. यह पहली बार है जब 1 डॉलर के मुकाबले रुपया 75 के पार पहुंचा है.

क्या है वजह ?

कारोबारियों के मुताबिक, निवेशकों में बेचैनी हैं क्योंकि दुनिया के दूसरे देशों के साथ ही घरेलू अर्थव्यवस्था भी कोरोना वायरस महामारी के कारण गहरे संकट में घिरती हुई दिख रही है.घरेलू इक्विटी बाजार में तेज गिरावट और विदेशी फंड के लगातार बाहर जाने से कारोबारियों की चिंता और बढ़ी है.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और दुनियाभर के शेयर बाजारों में मची तबाही का असर भारतीय करंसी रुपये पर देखने को मिल रहा है. दरअसल, बीते कारोबारी दिन रुपया पहली बार प्रति डॉलर 75 के पार पहुंचा. यह रुपये का ऑल टाइम लो लेवल है. मतलब ये कि रुपये में इतनी बड़ी गिरावट कभी नहीं देखी गई है. हालांकि, रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले 74.26 पर बंद हुआ था. लेकिन रुपये में गिरावट का सिलसिला अब भी जारी है. गुरुवार को भी कारोबार के दौरान रुपया एक बार फिर 75 रुपये प्रति डॉलर के पार पहुंच गया.

क्या है सोने-चांदी का हाल

आमतौर पर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर खतरा मंडराता है या इक्विटी बाजारों में गिरावट आती है, तो लोग सोने में निवेश करना पसंद करते हैं, जिससे इसके भाव में तेजी आती है. इस समय में यह थ्योरी बिल्कुल गलत साबित हो रही है. सोने में 1 हफ्ते में करीब 7 फीसदी तो चांदी में 22 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है.

केडिया कमोडिटी के अजय केडिया ने बताया कि घबराहट भरे माहौल में निवेशक सोने में निवेश की बजाय कैश में रहना पसंद कर रहे हैं. फिलहाल, सोने की कीमत 40 हजार प्रति 10 ग्राम के नीचे आ गई है. वहीं चांदी की बात करें तो ये 35 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर है.

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में लगभग 9,000 लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग बीमार हैं. यही वजह है कि शेयर बाजार में भी भारी बिकवाली दिख रही है. बीते 1 महीने में सेंसेक्स करीब 12 हजार अंकों यानी 29 फीसदी तक लुढ़क चुका है. वहीं, निफ्टी में इस दौरान 3700 अंकों यानी करीब 30 फीसदी की बड़ी गिरावट रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here