नई दिल्ली : कोरोना काल में सुप्रीम कोर्ट में आॅनलाइन सुनवाई चल रही है। डिजिटल सुनवाई के दौरान ऐसा वाकया हुआ, जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है। कोर्ट ने वकील को अदालत के न्यूनतम शिष्टाचार को पालने करने की नसीहत दी है। जिस वक्त कोर्ट डिजिटल सुनवाई शुरू हुई वकील वकील बिस्तर पर लेटे हुए और टी-शर्ट पहनकर पेश हुआ। वकील ने उच्चतम न्यायालय से माफी मांगी है।

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मुकदमों में भाग ले रहे वकील ‘पेश होने योग्य’ नजर आने चाहिए और ऐसी तस्वीरें दिखाने से बचना चाहिए जो उपयुक्त नहीं हैं। न्यायमूर्ति एस रविंद्र भट ने वकील की इस संबंध में माफी स्वीकार कर ली। वकील ने माफी मांगते हुए न्यायालय से कहा, ‘टी-शर्ट पहनकर बिस्तर पर लेटे हुए अदालत में पेश होना अनुचित है। उच्चतम न्यायालय ने कहा, हम सभी कठिन दौर से गुजर रहे हैं और डिजिटल अदालतों द्वारा सुनवाई दिनचर्या का हिस्सा बन गई है।

सुनवाई की जन प्रकृति को देखते हुए सभ्य परिधान, वीडियो की पृष्ठभूमि के लिहाज से अदालत के न्यूनतम तौर तरीकों का पालन किया जाना चाहिए। दरअसल, शीर्ष न्यायालय हरियाणा में रेवाड़ी की एक पारिवारिक अदालत में लंबित एक मामले को बिहार के जहानाबाद में सक्षम अदालत में स्थानांतरित करने के अनुरोध वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा था। इस साल अप्रैल में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी, जब वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई सुनवाई में एक वकील बनियान पहनकर पेश हुआ था जिस पर राजस्थान उच्च न्यायालय ने नाराजगी जताई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here